Move to Jagran APP

Modi in Varanasi : गंगा के आर-पार दौड़ेगी सपनों की ट्रेन, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लोकार्पण- लोगों को मिलेगा यह बड़ा फायदा

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर द्वारा सोनवल से सिटी 9.600 व सोनवल से घाट की ओर जाने वाली 7.156 किमी लंबी दोनों नई रेल लाइन का लोकार्पण से पूर्व शनिवार को लाइट गुड्स ट्रेन के जरिए अंतिम और फाइनल ट्रायल किया गया जो पूरी तरह से सफल रहा। लाइट गुड्स ट्रेन दोनों नई रेल लाइनों एवं नवनिर्मित रेल पुल पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साढे़ पांच मिनट में पहुंची।

By Shivanand Rai Edited By: Mohammed Ammar Published: Sat, 09 Mar 2024 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 10:59 PM (IST)
Modi in Varanasi : गंगा के आर-पार दौड़ेगी सपनों की ट्रेन, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लोकार्पण- लोगों को मिलेगा यह बड़ा फायदा
Modi in Varanasi : गंगा के आर-पार दौड़ेगी सपनों की ट्रेन, प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे लोकार्पण

अविनाश सिंह, गाजीपुर : सोनवल से गाजीपुर सिटी और घाट स्टेशन तक नई रेललाइन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजमगढ में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। इसके बाद गाजीपुर सिटी से दिलदारनगर जंक्शन के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही गंगा के आर-पार सपनों की ट्रेन दौड़ने लगेगी। इसको लेकर पूरे जनपद में खुशी का माहौल है।

loksabha election banner

देररात तक गाजीपुर सिटी स्टेशन पर लोकार्पण को लेकर भव्य तैयारी की जाती रही। कोलकाता-दिल्ली मेन रूट से बलिया-छपरा-मऊ रूट को जोड़ने के लिए बिछाई गई नई रेललाइन पर ट्रेनों के संचालन शुरू होने से पूर्वांचल के जिलों की बड़े शहरों से कनेक्टिविटी और मजबूत हो जाएगी। गाजीपुर, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ के अलावा बिहार के दूसरा छोर सीधा जुड़ाव हो जाएगा। 14 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताड़ीघाट-मऊ नई रेलखंड के विस्तारीकरण परियोजना की आधारशिला रखी थी।

यह रेल लाइन दिल्ली-हावड़ा और वाराणसी-बलिया-छपरा रेलमार्ग को आपस में जोड़ेगी। यहां के लोग मुगलसराय से बाईपास करके हावड़ा से दिल्ली जा सकेंगे। एक नजर में परियोजना - 51 किमी लंबी ताड़ीघाट-मऊ नई रेललाइन परियोजना का दो चरणों में चल रहा कार्य।

1,766 करोड़ रुपये है परियोजना की कुल लागत

सोनवल से गाजीपुर सिटी स्टेशन तक रेल लाइन रेल कम रोड ब्रिज - 1027.5 मीटर रेल कम रोड ब्रिज की लंबाई - 16.9 मीटर चौड़ाई है इसकी चौड़ाई - 26000 टन है पुल का वजन - 52 स्पेरिकल बेयरिंग लगे हैं ब्रिज में - 4 ज्वाइंटर के अलावा 170 पैनल - 1.5 करोड़ की लागत से लगी है लाइट - 11 मार्च को हुआ था डीजल इंजन का ट्रायल। - 31 मार्च को इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल हुआ था।

सौ की रफ्तार में दौड़ी ट्रेन

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर द्वारा सोनवल से सिटी 9.600 व सोनवल से घाट की ओर जाने वाली 7.156 किमी लंबी दोनों नई रेल लाइन का लोकार्पण से पूर्व शनिवार को लाइट गुड्स ट्रेन के जरिए अंतिम और फाइनल ट्रायल किया गया, जो पूरी तरह से सफल रहा। लाइट गुड्स ट्रेन दोनों नई रेल लाइनों एवं नवनिर्मित रेल पुल पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सिटी स्टेशन से चलकर सोनवल छह मिनट और सोनवल से घाट साढे़ पांच मिनट में पहुंची।

रेलवे के अनुसार अब इन दोनों नये मार्गों पर करीब आधा दर्जन से अधिक बार ट्रायल होने एवं उसके सफल होने के बाद इन रूटों पर ट्रेनें अब 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगी।

24 बार किया गया ट्रायल, हर बार रहा सफल

सोनवल से सिटी जाने वाली नई लाइन का 13 मार्च 2023 को डीजल इंजन ट्रायल, 31 मार्च 2023 को इलेक्ट्रिक, 11 अक्टूबर 2023 लोडेड मालगाड़ी का ट्रायल के बाद 17 जून 2023 को इसका रेल संरक्षा आयुक्त ने निरीक्षण किया था।

इसी तरह सोनवल से घाट जाने वाली नई रेल लाइन का 23 फरवरी को डीजल लोको, 27 फरवरी लोडेड मालगाड़ी एवं तीन मार्च को इलेक्ट्रिक लोको ट्रायल के सफल होने के बाद छह मार्च को रेल संरक्षा आयुक्त ने इस लाइन का निरीक्षण किया। इस दौरान 24 बार ट्रायल किया गया। हर बार सफल रहा। पीडब्लूआई निशांत सिंह ने बताया कि उद्घाटन से पहले अंतिम व फाइनल ट्रायल लाइट गुड्स ट्रेन के जरिए 100 किमी की रफ्तार से दोनों नए रूटों पर किया गया जो पूरी तरह से सफल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.