Move to Jagran APP

दस्तरखान की शान से आंदोलन में रुक रहे किसान

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद यूपी गेट स्थित आंदोलन स्थल पर दस्तरखान की शान ही किसानों के आंदोलन

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:50 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:50 PM (IST)
दस्तरखान की शान से आंदोलन में रुक रहे किसान
दस्तरखान की शान से आंदोलन में रुक रहे किसान

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद

loksabha election banner

यूपी गेट स्थित आंदोलन स्थल पर दस्तरखान की शान ही किसानों के आंदोलन में जान डाल रही है। आंदोलन स्थल पर किसान जमकर मौज-मस्ती कर रहे हैं, लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं। यूपी गेट पर डटे किसानों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। यही कारण है कि किसान सर्दी में भी पिछले सवा माह से आंदोलन में हजारों की संख्या में डटे हुए हैं। किसानों की सुविधा के लिए जी खोलकर पैसा खर्च किया जा रहा है। एक-एक दिन में किसानों पर लाखों रुपये खर्च हो रहे हैं। आंदोलन स्थल पर किसानों को सुबह से लेकर रात तक शाही व्यंजन परोसे जा रहे हैं। उनके साथ कोई समस्या न आए इसका खास ख्याल रखा जा रहा है। यह सुविधा यूपी गेट पर ही नहीं बल्कि हर उस सीमा पर दी जा रही है, जहां किसानों ने पड़ाव डाला है। प्रतिदिन बदलता है मैन्यू

किसान आंदोलन में तीन दर्जन से अधिक पंडाल ऐसे हैं जहां भोजन की व्यवस्था की जा रही है। इन पंडालों में नाश्ते से लेकर दोपहर के भोजन और डिनर का मैन्यू प्रतिदिन बदलता है। किसानों से बातचीत करने के बाद उनकी पसंद के अनुसार मैन्यू तय किया जाता है और इसी प्रकार से भोजन पकाया जाता है।

----

नाश्ते का मैन्यू

दूध-जलेबी, रबड़ी, दलिया, भरवा परांठे, पोहा, खीर, अंकुरित अनाज, ब्रेड-बटर, चाय, कार्नफ्लेक्स, चना-गुड़, नमकीन-बिस्किट समेत अन्य व्यंजन।

----

लंच का मैन्यू

दाल, सब्जी, पनीर, पुलाव, चावल, राजमा, छोले, मटर पनीर, शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, दाल मखनी, छोले-भटूरे, आलू-पूरी, गुड़, मिठाई।

----

डिनर का मैन्यू

दाल, रोटी, सब्जी, खिचड़ी, चावल, राजमा, छोले, मटर पनीर, शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, दाल मखनी, छोले-भटूरे, आलू-पूरी, मिठाई, कढ़ाई का मेवा वाला दूध समेत अन्य व्यंजन। चाइनीज फूड भी लुभा रहे किसानों को

आंदोलन स्थल पर किसानों को भारतीय व्यंजन, पंजाबी व्यंजन से लेकर चाइनीज फूड भी परोसे जा रहे हैं। किसान इन व्यंजनों को जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। आंदोलन स्थल पर पिज्जा, कई प्रकार के चाऊमीन, पास्ता, मेगी, फ्राइड राइस, मन्चूरियन समेत अन्य व्यंजन पकाए जा रहे हैं। मेवा से लेकर गुड़ मूंगफली की व्यवस्था

आंदोलन स्थल पर किसानों की हर जरूरत का ख्याल रखा जा रहा है। किसानों को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट, किशमिश, मुनक्के समेत अन्य मेवा बांटी जा रही है। इसके साथ ही मूंगफली, रेवड़ी और गजक के साथ गुड़ की व्यवस्था भी की गई है। एनर्जी ड्रिक के साथ हर सुविधा है मुहैया

किसानों की थकान दूर करने व उनमें जोश भरने के लिए आंदोलन स्थल पर उन्हें एनर्जी ड्रिक परोसी जा रही है तो थकान होने पर उनकी मसाज की व्यवस्था भी आंदोलन स्थल पर है। कपड़े धोने के लिए वाशिग मशीन, नहाने के लिए गर्म पानी की व्यवस्था, पीने के लिए मिनरल वाटर, कपड़ों के लिए इलेक्ट्रिक व कोयले की प्रेस, बाल कटवाने के लिए सैलून समेत हर वह व्यवस्था की गई है जिससे किसानों को आंदोलन में कोई परेशानी नहीं आ रही। हजारों की संख्या में वाटरप्रूफ टेंट

किसानों के रहने के लिए हजारों की संख्या में वाटरप्रूफ टेंटों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अन्य गतिविधियों के लिए बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए हैं। कई दिन पड़ी बारिश से इन टेंटों ने की किसानों को बचाए रखा।

---------

- यूपी गेट स्थित आंदोलन स्थल पर किसानों के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। किसानों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। तीनों समय स्वादिष्ट भोजन मिल रहा है।

रणवीर, किसान बागपत - यूपी गेट पर आंदोलन स्थल पर किसी चीज की भी कमी नहीं है। यहां रहकर कोई परेशानी नहीं आ रही है। किसानों के लिए हर संभव व्यवस्था की जा रही है।

विजयवीर सिंह अमरोहा - आंदोलन स्थल पर पौष्टिक भोजन परोसा जा रहा है। सर्दी को देखते हुए किसानों के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। किसानों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

रामधन सिंह यादव बुलंदशहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.