Move to Jagran APP

Farrukhabad: वोट देने जाने से पहले घर बैठे पाएं पोलिंग बूथ पर भीड़ की अपडेट, बस इस एप को डाउनलोड कर देखें पूरा विवरण

भीषण गर्मी और लू की आशंका के बीच मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए शासन की ओर से अनूठा प्रयास किया है। अब लोग मतदान के लिए जाने से पहले ही बूथ पर भीड़ का पता लगाया सकेंगे। घर बैठे भीड़ के अपडेट के आधार पर लोग वोट देने जा सकेंगे। जिला प्रशासन की ओर से जनपद की...

By tafheen khan Edited By: Riya Pandey Sun, 05 May 2024 06:59 PM (IST)
घर बैठे पाएं पोलिंग बूथ पर भीड़ की अपडेट

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद। भीषण गर्मी और लू की आशंका के बीच मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए शासन की ओर से अनूठा प्रयास किया है। अब लोग मतदान के लिए जाने से पहले ही बूथ पर भीड़ का पता लगाया सकेंगे। घर बैठे भीड़ के अपडेट के आधार पर लोग वोट देने जा सकेंगे।

जिला प्रशासन की ओर से जनपद की आधिकारिक वेबसाइट फर्रुखाबाद.एनआइसी.इन पर माई-बूथ एप का मोनोग्राम लगाया गया है। इस पर क्लिक करने पर एपीके फाइल मोबाइल पर डाउनलोड हो जाती है। एप के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र और बूथ का डालने पर बूथ का विवरण देखा जा सकता है।

बीएलओ को फोन कर भीड़ का लगा सकते हैं अंदाजा

फिलहाल बूथ की गूगल-मैप पर लोकेशन का लिंक और बीएलओ का नंबर प्रदर्शित हो रहा है। हालांकि एएसडीएम अतुल कुमार बताते हैं कि मतदान के दिन 13 मई को एप पर बूथ पर लाइन में मौजूद मतदाताओं की संख्या का अपडेट भी हर आधे घंटे पर मिलता रहेगा। बीएलओ से फोन कर भी लोग भीड़ का अंदाजा लगा सकेंगे।

भीड़ की जानकारी होने से लोग तेज धूप व गर्मी में बूथ पर पहुंचकर परेशान नहीं होंगे। इसके साथ ही इलेक्टोरलसर्च.ईसीआइ.जीओवी.इन पर भी बूथवार मतदाता सूची में नाम देखे जा सकेंगे। इस पोर्टल पर नाम पता समेत भरने के अलावा आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से भी मतदाता सूची में नाम देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 'राम-कृष्ण की धरती पर नहीं चलेगा वोट जिहाद', CM योगी ने सपा-कांग्रेस पर लगाया भारत के इस्लामीकरण का आरोप