Move to Jagran APP

क्रिकेटर ज्ञानेंद्र पांडेय समेत तीन को माटी रतन

फैजाबाद : क्रिकेटर ज्ञानेंद्र पांडेय समेत तीन को अमर शहीद अशफाक उल्ला के शहादत दिवस पर माटी रतन सम्म

By Edited By: Published: Tue, 22 Nov 2016 09:39 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2016 09:39 PM (IST)
क्रिकेटर ज्ञानेंद्र पांडेय समेत तीन को माटी रतन

फैजाबाद : क्रिकेटर ज्ञानेंद्र पांडेय समेत तीन को अमर शहीद अशफाक उल्ला के शहादत दिवस पर माटी रतन सम्मान से नवाजा जाएगा। अशफाक उल्ला खां मेमोरियल शहीद शोध संस्थान की तरफ से चयन कमेटी के अध्यक्ष सैयद आफताब रजा रिजवी ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में यह एलान किया।

prime article banner

उन्होंने बताया कि क्रिकेटर ज्ञानेंद्र पांडेय के अलावा ¨हदी के प्रतिष्ठ साहित्यकार डॉ. विजय बहादुर ¨सह (भोपाल) व उर्दू के क्षेत्र में जेएनयू के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. शारिब रुदौलवी को माटी रतन सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। ज्ञानेंद्र पांडेय व डॉ. शारिब रुदौलवी प्रदेश सरकार के यश भारती सम्मान से नवाजे जा चुके हैं। माटी रतन सम्मान 19 दिसंबर को मंडल कारागार में आयोजित कार्यक्रम में दिया जाएगा।

शोध संस्थान के निदेशक सूर्यकांत पांडेय ने कहा कि संस्था का यह 17वां माटी रतन सम्मान समारोह है। उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष सम्मान देने के लिए 22 अक्टूबर को चयन कमेटी का गठन व एक महीने बाद 22 नवंबर को माटी रतन से सम्मानित होने वालों के नामों का एलान किया जाता है। 19 दिसंबर को मंडल कारागार के शहीद कक्ष में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की शुरुआत पूर्वाह्न 10 बजे सर्वधर्म प्रार्थना से होगी। 11 बजे शहीद अशफाक के व्यक्तित्व पर चर्चा होगी। अपराह्न 12 बजे से माटी रतन जलसे का प्रारंभ होगा। पांडेय के अनुसार इसी क्रम में 17 नवंबर को गीतादेवी निबंध प्रतियोगिता एवं शैलेश पांडेय मेधावी छात्र प्रतियोगिता के लिए मनोहरलाल इंटर कालेज रिकाबगंज में परीक्षा होगी। इनके विजेताओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से 19 दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शांती ¨सह स्मारक छात्रवृत्ति निर्बल आय वर्ग के परिवारों के तीन छात्रों को दी जाएगी। छात्रवृत्ति की धनराशि पांच-पांच हजार रुपये है। ये छात्रवृत्ति गुरुकुल विद्यालय-रानोपाली, मूक बधिर विद्यालय व बड़ीबुआ यतीमखाना के एक-एक छात्र को मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.