Move to Jagran APP

इटावा में देर रात पैसेंजर ट्रेन पलटाने की कोशिश, चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

साजिश नाकाम हो गई लेकिन इंजन का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 12:31 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 08:25 AM (IST)
इटावा में देर रात पैसेंजर ट्रेन पलटाने की कोशिश, चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला
इटावा में देर रात पैसेंजर ट्रेन पलटाने की कोशिश, चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

इटावा (जेएनएन)। मैनपुरी जा रही इटावा-मैनपुरी पैसेंजर ट्रेन को पलटाने की साजिश शुक्रवार देर रात नाकाम हो गई। अराजकतत्वों ने करहल के पास ट्रैक पर स्लीपर डालकर उसे डिरेल करने की कोशिश की। हालांकि ट्रेन के ड्राइवर ने सजगता का परिचय देते हुए ट्रेन की गति धीमी कर इमरजेंसी ब्रेक मारकर ट्रेन को पलटने से बचा लिया। इंजन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। मौके पर आरपीएफ की टीम रवाना हो गई।

loksabha election banner

शुक्रवार देर रात इटावा से मैनपुरी जाने वाली 71909 पैसेंजर ट्रेन को पलटाने के लिए अराजकतत्वों ने मैनपुरी के करहल के गेट नंबर आठ के पास ट्रैक पर स्लीपर डाल दिया। घटना के बाद ड्राइवर ने इसकी सूचना दी, हालांकि आरपीएफ अधिकारी ट्रेन के स्लीपर से टकराने की घटना से इन्कार कर रहे हैं।

एक यात्री ने बताया कि ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगे और वह धमाके के साथ रुक गई। सूचना पर रेलवे कर्मी पहुंचे और राहत कार्य में लगे रहे। ट्रेन में 70-80 सवारियां थीं। ये ट्रेन रात 10 बजे इटावा रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी। आरपीएफ के इंस्पेक्टर डीके शर्मा ने बताया कि ट्रेन के इंजन का पावर फेल होने की सूचना मिली है। फोर्स को मौके पर रवाना कर दिया गया है। बड़ा हादसा होने से बच गया।

मथुरा में ट्रैक धंसने से दिल्ली-आगरा रेलमार्ग प्रभावित, कई ट्रेनें लेट
मथुरा में शुक्रवार रात बाद रेलवे स्टेशन से करीब एक किमी पहले मिट्टी हटने से अप रूट (दिल्ली-आगरा) ट्रैक धंस गया। रेलवे प्रशासन में अफरा-तफरी मच गई। दिल्ली-मुंबई रूट पर यातायात ठप कर दिया गया। करीब एक घंटे तक मरम्मत के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सका।
सुबह करीब साढ़े दस बजे एक मालगाड़ी के ड्राइवर ने बाद से करीब एक किमी पहले ट्रैक में कुछ गड़बड़ी होने की सूचना कंट्रोल रूम को दी। इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक के नीचे से मिट्टी हटी देख उनके पसीने छूट गए। आनन-फानन में अप रूट पर ट्रेनों का संचालन बंद करा दिया गया। ट्रैक को दुरुस्त करने के लिए मथुरा से कर्मचारी और बोरे मंगाए गए। इन बोरों में रेत, गिट्टी आदि भरकर ट्रैक के नीचे लगाया गया।
इस दौरान अप रूट की मंगला एक्सप्रेस, सचखंड एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस आदि ट्रेनें एक से दो घंटे तक प्रभावित रहीं। दोपहर करीब 12 बजे ट्रैक सही होने के बाद रेलवे अधिकारियों ने राहत की सांस ली। पीआरओ संचित त्यागी ने बताया कि मिट्टी हटने से ट्रैक धंस गया था। इस कारण करीब एक घंटा ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.