जासं, एटा: नवरात्र पर्व का गुरुवार को समापन हो गया। अंतिम दिन दुर्गा नवमी पर माता के मंदिरों में जय माता दी के बोल के साथ माता के जयकारे सुबह से लेकर देर शाम तक गूंजते रहे। नवरात्र व्रत रख रहे श्रद्धालुओं ने पूर्णाहुति के साथ अनुष्ठान पूरा किया और व्रत तोड़ा। जगह-जगह हवन-यज्ञ और भंडारों का आयोजन भी श्रद्धालुओं द्वारा किया गया। श्रद्धालुओं ने मां सिद्धदात्री की पूजा अर्चना की। घरों में कन्या लांगुराओं को भोजन कराकर उन्हें उपहार भी दिए गए।

पिछले दिनों से नवरात्र पर्व को लेकर धार्मिक माहौल दुर्गा नवमी पर और भी व्यापक नजर आया। सुबह से ही मातारानी के मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही और माता के जयकारों के मध्य पूजा अर्चना का सिलसिला चलता रहा। माता पथवारी मंदिर, काली मंदिर, जनता दुर्गा मंदिर पर पूजा अर्चना के लिए भीड़ का अतिरेक देखते ही बना। महिलाओं के साथ पुरुष और बच्चे भी पूजा अर्चना में तल्लीन थे। इस मध्य माता सिद्धीदात्री का जलाभिषेक व पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने माता का श्रृंगार कर उन्हें पोशाक और चुनरी पहनाई तथा महिलाओं ने सुहाग और श्रृंगार का सामान भी अर्पित किया। पूजा अर्चना के साथ मंदिरों पर प्रसाद वितरण की भी होड़ दिखाई दी। पूजा अर्चना के साथ श्रद्धालुओं ने बीमारियों के प्रकोप के मध्य सभी के उत्तम स्वास्थ्य की प्रार्थना भी की।

उधर कन्या लांगुरा को भोजन कराने के लिए सुबह से ही बच्चों को निमंत्रण और उन्हें घर बुलाकर भोजन कराने का सिलसिला चलता रहा। कस्बाई क्षेत्रों में भी नवदुर्गा पर्व पर जगह-जगह धार्मिक अनुष्ठान की धूम रही। कचहरी रोड, जीटी रोड, ठंडी सड़क, मां पथवारी मंदिर आदि स्थानों पर भंडारों में प्रसाद पाने के लिए लोगों में होड़ लगी रही। आयोजकों ने सड़कों पर गुजर रहे लोगों को रोककर उन्हें भोजन कराया। निधौली रोड स्थित बीपीएन टिबर हार्डवेयर प्रतिष्ठान पर विशाल भंडारे का आयोजन विश्व हिदू महासंघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष डा. कुलदीप सोनी, कृष्णा सोनी एवं मातृशक्ति प्रकोष्ठ की जिला प्रभारी अंजू, पुनीत सोनी के द्वारा किया गया। जिसमें महासंघ के जिलाध्यक्ष हुतेंद्र सिंह जादौन, जिला महामंत्री मुकेश गुप्ता, अज्जो देवी, नंदनी गोस्वामी, ममता सिंह, पूजा शर्मा, अजय गुप्ता, आनंद शर्मा, गणेश दत्त, पंकज गुप्ता, मोहित शर्मा, गौरव शर्मा, हरेंद्र सारस्वत, विवेक यादव, महेंद्र पाल यादव, हरिओम यादव, बलवीर सिंह, मनोज पचौरी, रिकू दुबे, राजू दुबे, दिनेश शर्मा, लोकेंद्र पचौरी, अग्रीम जैन रोहित जैन आदि उपस्थित रहे। शाम को मंदिरों में भजन-कीर्तन तथा माता की आरती की गूंज गूंजती रही। कई स्थानों पर श्रीमद् भागवत कथाओं का समापन भी हुआ। रियासत के रथ पर दर्शन देने निकली मां दुर्गा

-

अवागढ़ : नवरात्र पर्व के समापन पर पूजा-अर्चना के साथ माता की शोभायात्रा निकाली गई। कस्बा में मां दुर्गा अवागढ़ रियासत के प्राचीन रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने के लिए निकलीं। मां दुर्गा भवानी सेवा मंडल द्वारा मुहल्ला तिवारीयान स्थित पथवारी मंदिर से मां दुर्गा की रथयात्रा बैंडबाजों के साथ निकाली गई। भक्तों द्वारा रथ पर सवार मां दुर्गा की पुष्प वर्षा कर आरती उतारी गई। इस दौरान मुकेश वशिष्ठ, प्रेमपाल नागर, बबलू यादव, बालकिशन झा, कपिल वाष्र्णेय, मनीष वाष्र्णेय, विदित वशिष्ठ, अनुज वर्मा, उमेश गोयल, बबलू वर्मा, संजय वर्मा, डी के गुप्ता, दिनेश चौहान, रमन लाल वर्मा आदि श्रद्धालु मौजूद थे।

Edited By: Jagran