देवरिया: चीनी मिल देवरिया के मैदान में आयोजित देवरिया महोत्सव के दौरान सोमवार की सुबह योग गुरु बाबा रामदेव ने लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग व प्राणायाम के टिप्स दिए। पंडाल में हजारों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों के अलावा बच्चों ने भी कड़ाके की ठंड के बावजूद उत्साह के साथ योगाभ्यास किया।

मंच से बाबा रामदेव द्वारा दिए जा रहे निर्देश के अनुरूप ध्यान, प्राणायाम, कपालभाति आदि योगासनों का करीब दो घंटे तक लोगों ने अभ्यास किया। उन्होंने सबसे पहले कपालभाति का अभ्यास कराया, इसके बाद जब लोग थोड़ा वार्मअप हुए तो अनुलोम-विलोम, सूर्य नमस्कार, शीर्षासन, मंडूक आसन आदि का अभ्यास कराया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करने के साथ हुआ। इसके बाद बाबा का स्वागत डीएम अमित किशोर, एसपी डा. श्रीपति मिश्र, सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन, एडीएम प्रशासन राकेश पटेल, महंत परमात्मा दास आदि ने किया।

--------

ठंड भी नहीं रोक पाई बाबा का आकर्षण

सुबह पांच बजने से पहले ही शहर ही नहीं बल्कि आस-पास के गांवों का हुजूम चीनी मिल मैदान में पहुंचने लगा। साढ़े पांच बजते ही पंडाल खचाखच भर गया।

-----------

पुलिस के जवान भी पीछे नहीं

बाबा रामदेव के योग का असर यह रहा कि पुलिस के रिक्रूट महिला व पुरुष भी पंडाल में बनाए गए योग कार्यक्रम में शामिल हुए और जमकर योगाभ्यास किया। बीच-बीच में नारे भी लगाते रहे।

-----------

गणतंत्र दिवस की शाम रही बाबा के नाम

गणतंत्र दिवस की रात करीब आठ बजे बाबा देवरिया महोत्सव में पहुंचे और मंच से योग, आध्यात्म व देश के विकास पर चर्चा की। इस दौरान आपदा प्रबंधन के उपाध्यक्ष ले.जन. आरपी शाही, सांसद रविद्र कुशवाहा, पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी ने बाबा का स्वागत किया।

---------

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस