Move to Jagran APP

बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान

बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ कटिया जलाओ अभियान

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 04:12 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 04:12 PM (IST)
बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान
बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान

बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, चंदौली : विद्युत विभाग ने जनपद में बिजली चोरी रोकने के लिए नायाब तरीका अपनाया है। बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बजाय, उन्हें कनेक्शन लेने के लिए विभागीय अधिकारी प्रेरित कर रहे हैं। इसके लिए विभाग ने कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान शुरू किया है।

एक जून से शुरू हुए इस अभियान के तहत अभी तक बिजली चोरी करने वाले 531 लोगों का कटिया हटाते हुए विद्युत तार जला दिया गया है। साथ ही उन्हें बिजली चोरी नहीं करने की हिदायत देते हुए कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित किया गया। विभाग का मानना है कि बिजली चोरी में एफआइआर कोई स्थायी समाधान नहीं है, बल्कि कनेक्शन दिलाकर इस समस्या का स्थायी समाधान किया जा सकता है। विद्युत वितरण खंड पीडीडीयू नगर में अभी तक 29, सकलडीहा में 136 तथा चंदौली में 366 लोगों का बिजली तार जलाया गया है। सभी लोग कटिया फंसाकर विद्युत चोरी कर रहे थे।

------------------------------------

दो सप्ताह में मिलेगा कनेक्शन

लोगों को विद्युत कनेक्शन में असुविधा नहीं हो, इसलिए विभाग का झटपट पोर्टल संचालित है। जिस पर आवेदन करने के दो सप्ताह के अंदर कनेक्शन मिल जाएगा। जिनको स्मार्ट फोन चलाना नहीं आता, वह ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। प्राविधान के मुताबिक आवेदन करने के एक सप्ताह के अंदर संबंधित कनीय अभियंता को आवश्यक कागजात आदि के संबंध में रिपोर्ट करना होता है। अगर आवेदन में किसी तरह की त्रुटि या गड़बड़ी है तो इसकी रिपोर्ट पर जेई एक सप्ताह के अंदर करेंगे तथा आवेदक को भी आनलाइन पता चल जाएगा कि आवेदन में क्या सुधार करना है। रिपोर्ट के बाद पैसा जमा करने के एक सप्ताह के अंदर कनेक्शन संबंधित लोगों को मिल जाएगा।

---------------------------------

बिजली चोरी रोकने के लिए कटिया हटाओ, कटिया जलाओ अभियान चलाया जा रहा है। इसमें कटिया वाले तारों को जलाने के साथ लोगों को कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

एके श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता, विद्युत, चंदौली ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.