बुलंदशहर (जेएनएन)। हलाला के साथ बहुविवाह का विरोध करने वाली बुलंदशहर की महिला शबनम रानी पर तेजाब से हमला किया गया है। तीन तलाक पीड़िता ने हलाला तथा बहुविवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर कर रखी है। एसिड हमले के बाद शबनम रानी की हालत गंभीर बनी हुई है। 

पुलिस ने इस मामले में काफी तेजी दिखाई है। पुलिस ने शबनम पर तेजाब डालने वाले दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। शबनम का देवर मुजाहिद और पूर्व प्रधान हामिद गिरफ्तार किया गया है। इन्हीं पर तेजाब डालने का आरोप था ।

देवर के साथ हलाला का दबाव

एसिड अटैक की शिकार शबनम को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हलाला के खिलाफ जंग लड़ रही तीन तलाक पीड़िता शबनम रानी दिल्ली की रहने वाली है और उसकी ससुराल बुलंदशहर के अगौता थाना क्षेत्र के जौलीगढ़ में है। दिल्ली के ओखला निवासी शबनम का विवाह जौलीगढ़ में मुजम्मिल से हुआ था। शबनम के तीन बच्चे है। मुजम्मिल ने शबनम को तीन तलाक दे दिया। तीन तलाक के बाद शबनम को अपने देवर से हलाला करने का फरमान सुनाया गया था। शबनम ने हलाला और बहु विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर की हुई है।

पिटाई की शिकायत करने जा रही थी

ससुरालियों ने बुधवार रात पीड़िता की पिटाई कर दी थी जिसकी शिकायत करने के लिए गुरुवार को शबनम एसएसपी से मिलने के लिए बुलंदशहर आ रही थी। इसी दौरान करीब 11:30 बजे डिप्टी गंज में उस पर एसिड अटैक किया गया। इससे शबनम झुलस गई। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला ने अपने देवर पर एसिड अटैक का आरोप लगाया है। तीन तलाक के बाद शबनम को अपने देवर से हलाला करने का फरमान सुनाया गया था। जिसके विरोध में शबनम ने आवाज़ बुलंद की और हलाला व बहु विवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर कर दी।

पुलिस मान रही नजदीकी की हाथ

एसिड अटैक से शबनम बुरी तरह झुलस गई है और उसे गंभीर हालत में बाबू बनारसी दास जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शबनम का ससुराल के लोगों के साथ पति से तीन तलाक का विवाद चल रहा है। पीड़िता अपने पति पर तीन तलाक के बाद देवर से हलाला करने का दवाब बनाने का आरोप भी लगा चुकी है। शबनम को जिला अस्पताल के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया है। पुलिस अधिकारी अस्पताल पहुंचकर घटना की जानकारी ले रहे हैं। पुलिस प्रथम दृष्टया घटना में किसी नजदीकी का हाथ मान रही है। 

हमला उस वक्त हुआ जब आज सुबह वह एसएसपी से शिकायत करने के लिए बुलंदशहर आ रही थी। बताया जा रहा है कि आरोपी देवर के साथ एक अन्य व्यक्ति भी बाइक पर था सवार। दोनों ने महिला पर एसिड से हमला कर दिया। महिला बर्न वार्ड में भर्ती है। उससे मिलने डीएम, एसएसपी , एसपी सिटी, नगर कोतवाल, सीओ सिटी पहुंचे हैं। एसिड हमले के बाद शबनम रानी की हालत गंभीर बनी हुई है। शबनम रानी ने देवर पर तेबाब फेंकने का आरोप लगाया है। 

क्या है निकाह हलाला

शरियत के अनुसार अगर कोई तलाकशुदा महिला दोबारा अपने पति से शादी करना चाहती है तो उसे पहले किसी के साथ निकाह करना पड़ता है और फिर उससे तलाक लेना होता है। इस प्रथा को निकाह हलाला कहा जाता है। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 22 अगस्त को अपने ऐतिहासिक फैसले में तलाक को गैरकानूनी करार दिया था लेकिन निकाह हलाला पर कोई निर्णय नहीं दिया था। शीर्ष अदालत के इस फैसले के बाद से ही मुस्लिम महिलाएं निकाह हलाला और बहुविवाह को भी अवैध घोषित करने की मांग कर रही हैं। इस संबंध में कई मुस्लिम महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की है।

Posted By: Dharmendra Pandey