Move to Jagran APP

Kamlesh Tiwari Murder : पुलिस की गिरफ्त में कमलेश तिवारी की हत्या में नामजद दो मौलाना के साथ एक अन्य

कमलेश की शुक्रवार को हत्या के बाद इन दोनों मौलानाओं के खिलाफ लखनऊ की नाका कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 01:09 PM (IST)
Kamlesh Tiwari Murder : पुलिस की गिरफ्त में कमलेश तिवारी की हत्या में नामजद दो मौलाना के साथ एक अन्य

बिजनौर, जेएनएन। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की दिनदहाड़े नृशंस हत्या में नामजद दोनों मौलानाओं को पुलिस ने पकड़ लिया है। इन दोनों की गिरफ्तारी पर हालांकि पुलिस अधिकारी खुलकर नहीं बोल रहे हैं। बिजनौर पुलिस ने बिजनौर के मोहल्ला चाहशीरी निवासी मौलाना खुर्शीद को भी हिरासत में ले लिया है। उसे मौलाना अनवारुल का बेहद करीबी माना जाता है।

loksabha election banner

बिजनौर जिले के नगीना देहात थाना क्षेत्र के गांव किशनपुर आंवला निवासी मौलाना अनवारुल हक के साथ ही भनेड़ा निवासी मुफ्ती नईम ने करीब तीन वर्ष पहले कमलेश तिवारी का सिर कलम करने पर 1.61 करोड़ का इनाम की घोषणा की थीं। कमलेश की शुक्रवार को हत्या के बाद इन दोनों मौलानाओं के खिलाफ लखनऊ की नाका कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।इनके मुकदमा दर्ज होते ही जिले की नगीना देहात, कोतवाली देहात, किरतपुर व नजीबाबाद पुलिस ने कई स्थानों रात्रि में दबिश दी। पुलिस ने तड़के तीन बजे अनवारुल हक को उस समय नगीना की नई बस्ती पकड़ लिया है। जब वह भागने की तैयारी में था। पुलिस ने नईम को भी पकड़ लिया है। पुलिस अधिकारी दबी जुबान पकड़े जाने की बात तो कर रहे है, लेकिन बयान से बच रहे हैं। पुलिस को दोनों की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शन का अंदेशा है। हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या मामले में नामजद मौलाना अनवारुल हक को बिजनौर पुलिस ने उसकी ससुराल से हिरासत में लिया। फिलहाल मौलाना को कहां रखा गया है इसके बारे में पुलिस ने कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि मौलाना से किसी गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: लखनऊ में हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी की दिनदहाड़े नृशंस हत्या, गोली मारने के बाद गला रेता

हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या के केस में पुलिस ने आज शनिवार को आरोपी मौलाना अनवारुल हक से पूछताछ की है। अनवारुल ने 2015 में कमलेश तिवारी का सिर कलम करने वाले को 51 लाख रुपये इनाम में देने की घोषणा की थी। पुलिस ने मौलाना से बिजनौर में पूछताछ की। दोनों नेताओं के बीच लंबे समय से जुबानी जंग चली आ रही थी। कमलेश तिवारी हत्याकांड में अनवारुल हक के रूप में पहले आरोपी से पूछताछ की है। अनवारुल से थाना नगीना के आशियाना कॉलोनी में पूछताछ की गई। इसके अलावा गुजरात के सूरत से भी कई संदिग्धों को हिरासत में लेने की खबरें आ रहीं हैं। संदिग्धों को हिरासत में लेकर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है।

हत्याकांड में बिजनौर के दौ मौलानाओं के खिलाफ लखनऊ में नामजद मुकदमा दर्ज किया गया। हत्या, आपराधिक साजिश की धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई। मौलाना मुफ्ती नईम काजमी, इमाम मौलाना अनवारुल हक पर एफआईआर दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: 

दरअसल, 4 दिसंबर 2015 को मौलाना ने बिजनौर में कमलेश तिवारी का सिर कलम करने वाले को 51 लाख रुपये देने की बात कही थी। इसी की चलते कमलेश की पत्नी ने हत्या मामले में मौलाना को नामजद किया है। जिसके बाद पुलिस ने मौलाना को हिरासत में लिया। इस मामले में गुजरात एटीएस ने देर रात सूरत से तीन लोगों को हिरासत में लिया और अहमदाबाद ले आई। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, हत्या की साजिश सूरत में रची जाने की आशंका बताई जा रही है।कमलेश तिवारी हत्याकांड में गुजरात एटीएस ने सूरत से सात संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया।  हिरासत में लिए गए सात  में से एक की भूमिका मर्डर में संदिग्ध बताई जा रही है। इन सभी को गुजरात एटीएस ने हिरासत में लिया है और यह टीम यूपी पुलिस और एसआईटी से लगातार संपर्क में है।

कमलेश का सिर कलम करने पर किया था 1.62 करोड़ इनाम का एलान

करीब चार वर्ष पहले धार्मिक टिप्पणी पर बिजनौर के दो मौलाना ने हिंदू महासभा के कमलेश तिवारी का सिर कलम करने पर 1.62 करोड़ रुपये के इनाम का एलान किया था। शुक्रवार को लखनऊ में कमलेश तिवारी की हत्या के बाद एक बार फिर दोनों मौलाना के बयान का जिन्न बाहर आ गया। एक दिसंबर सन 2015 को अखिल भारतीय हिंदू  महासभा के कमलेश तिवारी ने पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब पर टिप्पणी की थी। इसपर पुलिस ने उन्हें दो दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया था। कमलेश तिवारी के इस बयान के विरोध में चार दिसंबर 2015 को बिजनौर के नगीना देहात थाना क्षेत्र अंतर्गत किशनपुर आंवला गांव निवासी मौलाना अनवारुल हक के नेतृत्व में मुस्लिमों ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया था। इस दौरान मौलाना अनवारुल हक ने कमलेश तिवारी का सिर कलम करने वाले को 51 लाख रुपये इनाम देने का एलान किया था। इनके बाद छह दिसंबर 2015 को भनेड़ा गांव में मुफ्ती नईम ने कमलेश तिवारी का सिर कलम करने वाले को एक करोड़ 11 लाख रुपये और हीरों का हार इनाम में देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें:

 फाइलों में दब गया मामला 

कमलेश तिवारी का सिर कलम करने पर इनाम की घोषणा के बाद मौलाना अनवारुल हक व मुफ्ती नईम चर्चा में आ गए। उन दिनों मौलाना अनवारुल हक व मुफ्ती नईम के खिलाफ शहर कोतवाली में एनसीआर दर्ज की गई थी। एक मुकदमा भी हुआ। हालांकि तत्कालीन सपा सरकार में पुलिस प्रशासन ने आगे कोई कार्रवाई नहीं की थी। 

अनवारुल पर दुष्कर्म का मामला

मौलाना अनवारुल हक के खिलाफ एक महिला ने दुष्कर्म का मामला भी दर्ज कराया था। इस मामले में मौलाना अनवारुल हक को जेल जाना पडा था। हालांकि बाद में इस मामले में समझौता हो जाने के बाद मौलाना जेल से छूटा था।

एसपी के स्टार उतरवाने की दी थी धमकी

मौलाना अनवारुल हक ने 2016 में तत्कालीन एसपी बिजनौर उमेश कुमार श्रीवास्तव को धमकी भी दी थी। उसने कहा था कि वो एसपी के स्टार व वर्दी उतरवा लेगा। इस शहर कोतवाली में उसके खिलाफ एक मुकदमा भी दर्ज किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.