Move to Jagran APP

Railway Ticket Online: अब जनरल टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, साधारण यात्रियों को ये विशेष सुविधा दे रहा रेलवे

Railway Ticket Online त्योहारों पर ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा करने को अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यूटीएस एप मददगार होगा। इसके अलावा क्यूआर कोड से तो सीधे बरेली से टिकट खरीद सकेंगे। अगर आप भी अनारक्षित रेल यात्रा टिकट मासिक टिकट व प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए टिकट खिड़की की लाइन में नहीं लगना चाहते हैं तो यूटीएस एप मोबाइल में डाउनलोड खुद ही टिकट बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyPublished: Thu, 26 Oct 2023 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2023 04:28 PM (IST)
Railway Ticket Online: मोबाइल में एप डाउनलोड कर इस तरह बना सकते हैं टिकट

जागरण संवाददाता, बरेली। Railway Ticket Online: त्योहारों पर ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा करने को अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यूटीएस एप मददगार होगा। इसके अलावा क्यूआर कोड से तो सीधे बरेली से टिकट खरीद सकेंगे। अगर आप भी अनारक्षित रेल यात्रा टिकट, मासिक टिकट व प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए टिकट खिड़की की लाइन में नहीं लगना चाहते हैं तो यूटीएस एप मोबाइल में डाउनलोड खुद ही टिकट बना सकते हैं।

यात्री अब आनलाइन ले सकते हैं जनरल टिकट

रेल यात्रा के आरक्षित टिकट खरीदने वाले यात्रियों की भीड़ टिकट काउंटरों पर पहले से ही कम जा रही है। आरक्षित टिकट की तरह अब जनरल टिकट भी यात्री आनलाइन ले सकते हैं। बिना टिकट खिड़की पर जाए यात्री यूटीएस एप से अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए उन्हें लगातार जागरूक किया जा रहा है।

उत्तर रेलवे के बरेली जंक्शन पर 1500 से ज्यादा यात्रियों के मोबाइल नंबरों पर यूटीएस एप डाउनलोड किया जा चुका है। इसके अलावा आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन भी अनारक्षित टिकट बनाने में यात्रियों के काम आ रहे हैं। 

धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज और छठ पूजा पर ट्रेनों के साथ ही टिकट काउंटरों पर भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में यात्रियों को काफी देर तक लाइन में लगकर टिकट खरीदना पड़ेगा, लेकिन इन परेशानियों से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे की ओर से यूटीएस एप से पेपरलेस टिकट बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 

अब नजर नहीं आती टिकट खिड़कियों पर लंबी लाइन

अगर किसी विशेष पर्वों की बात छोड़ दी जाए तो अब रेलवे जंक्शन की आरक्षित और अनारक्षित खिड़कियों पर लंबी-लंबी लाइनें नजर नहीं आती हैं। अनारक्षित यात्रा के लिए लोग यूटीएस एप और आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट खरीद लेते हैं। इसके अलावा जेटीबीएस से भी लोग टिकटों की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं, आरक्षित टिकट के लिए लोग आनलाइन माध्यम से टिकट बुक कराते रहते हैं।

बरेली जंक्शन पर 1500 से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं एप

मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राकेश कुमार के अनुसार, बरेली जंक्शन पर 1500 से ज्यादा मोबाइल धारकों के मोबाइल में यूटीएस डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों का विकल्प रहता है। मासिक टिकट बनवाने वालों के मोबाइल नंबर एकत्र किए जा रहे हैं, जिससे उनके मोबाइल पर यूटीएस एप डाउनलोड कराकर मासिक टिकट उसी पर बनवाने के लिए प्रेरित किया जा सके। 

एप डाउनलोड करके बनाएं टिकट 

  • मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर यूटीएस एप डाउनलोड करें l 
  • एप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसकी सहायता से रजिस्ट्रेशन करें। 
  • यूटीएस एप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद लागिन करें l एप के माध्यम से प्लेटफार्म टिकट, मासिक टिकट और अनारक्षित यात्रा टिकट। 
  • स्टेशन परिसर से सौ मीटर की दूरी पर टिकट बनाएं।
  • टिकट बनाने में दिक्कत होने पर एप पर दिए क्यूआर कोड को स्कैन करें।

यह भी पढ़ें - ठाकुरद्वारा पालिकाध्यक्ष की मनमानी, GeM Portal की तीन निविदाओं को किया निरस्त; DM मानवेंद्र सिंह ने नोटिस भेजा और कहा…

यह भी पढ़ें - राज्यकर कार्यालय से व्यापारियों को मिले धारा 61 के नोटिस, 2018-19 में बिक्री व टैक्स का बड़ा अंतर; वकीलों ने रखा पक्ष


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.