Move to Jagran APP

Bareilly SDM Office में मुर्गा बने युवक की फोटो वायरल, डीएम तक पहुंचा मामला; अधिकारी पर लिया गया एक्शन

UP News - श्मशान भूमि से अवैध कब्जा मुक्त कराने की मांग लेकर आए ग्रामीणों में से एक ग्रामीण का एसडीएम कार्यालय में मुर्गा बनने का फोटो ग्रामीणें ने खींच लिया। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने नारेबाजी भी की। हालांकि एसडीएम ने ग्रामीण के खुद मुर्गा बनने की बात कहते हुए उनके द्वारा मुर्गा न बनाए जाने की बात कही है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavPublished: Fri, 15 Sep 2023 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 11:27 PM (IST)
ग्रामीणों की एसडीएम से नोकझोंक हुई थी।

बरेली, जागरण संवाददाता: बरेली जिले की तहसील मीरगंज के एसडीएम ऑफिस में एक व्यक्ति के मुर्गा बने होने की फोटो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसके बाद प्रशासन के लिए यह सिरदर्द बन गया। 

loksabha election banner

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ यह दावा किया गया कि मीरगंज के एसडीएम उदित पंवार ने व्यक्ति को एसडीएम ऑफिस में मुर्गा बनवा, जबकि वह अपनी फरियाद लेकर पहुंचा था। वहीं, इस घटना के चर्चा में आने के बाद एसडीएम को देर रात डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने एसडीएम को मीरगंज से हटाकर जिला मुख्यालय सम्बद्ध कर दिया है।

यह है मामला

ग्रामीणों ने श्मशान भूमि से कब्जा हटाने की मांग तो नाराज एसडीएम उदित पंवार ने शुक्रवार को एक युवक को मुर्गा बना दिया। इससे आहत युवक भी अड़ गया। कहा कि जब तक सुनवाई कर समस्या निराकरण नहीं करेंगे, आपके सामने मुर्गा बने रहेंगे। दो मिनट तक वह कार्यालय में इसी अवस्था में रुका रहा। यह देख उसके साथ आए ग्रामीणों ने नारेबाजी कर एसडीएम का विरोध जताया। 

ग्रामीणों का आरोप था कि शिकायतों के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही, इसलिए विरोध स्वरूप यह कदम उठाना पड़ा। देर शाम घटनाक्रम का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो एसडीएम ने सफाई दी। 

मैंने किसी से मुर्गा बनने को नहीं कहा। एक युवक कार्यालय में घुसते ही खुद मुर्गा बन गया। उसके साथ आए साथियों ने फोटो व वीडियो बना लिए। इसके बाद अवैध कब्जे का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की। मैंने उन लोगों को आश्वासन दिया कि तहसीलदार से जांच कराएंगे। यदि श्मशान की भूमि पर कब्जा पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। विवादित स्थल पर वर्तमान में कब्रिस्तान है।

- उदित पवार, एसडीएम, मीरगंज

एसडीएम ने कहा कि युवक कुछ क्षण को मुर्गा बना तभी उसके साथियों ने फोटो खींचा और सभी चले गए। देर रात डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने एसडीएम को मीरगंज से हटाकर जिला मुख्यालय सम्बद्ध कर दिया।

मीरगंज के एसडीएम उदित पवार पर ग्रामीण को मुर्गा बनाने का आरोप लगा था। इसका वीडियो भी प्रसारित हुआ है। प्रथम दृष्टया उन्हें दोषी मानते हुए जिला मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया है। 

- शिवाकांत द्विवेदी, डीएम, बरेली।

ग्रामीणों ने बताई पूरी बात

मंडनपुर गांव के पप्पू लोधी, रामवीर, महेश आदि का कहना है कि श्मशान भूमि पर गैर समुदाय के लोगों ने कब्जा कर लिया है। ऐसी स्थिति में किसी हिंदू का निधन होने पर रामगंगा किनारे अंतिम संस्कार करना मजबूरी बन गया। इन दिनों रामगंगा में उफान है इसलिए वहां भी अंतिम संस्कार नहीं किया जा सकता। 

समस्या निराकरण के लिए कई बार कब्जा हटाने की मांग की मगर, तहसील प्रशासन सुनवाई नहीं कर रहा। शुक्रवार को रामकुमार, पूरनलाल, धर्मपाल, गेंदन लाल समेत दर्जनों ग्रामीण मीरगंज तहसील पहुंचे। उन्होंने एसडीएम उदित पवार को ज्ञापन दिया, जिस पर जवाब मिला कि तहसीलदार जांच कर रिपोर्ट देंगे, उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

 

टालमटाल का विरोध करने पर बनाया मुर्गा

पप्पू व रामवीर ने बताया कि कई महीनों से जांच की बात कहकर ग्रामीणों को टाल दिया जाता है। इस बार भी यही दोहराया गया। यह बात एसडीएम से कही तो वह नाराज हो गए। उन्होंने ग्रामीणों को फटकार कर बाहर जाने को कह दिया। इस घटनाक्रम से नाराज होकर उन्होंने एक युवक को मुर्गा बना दिया।

यह भी पढ़ें:- ‘इतिहास लिख दूंगा दो मिनट में… उड़ा दूंगा #$!&’ आर्केस्ट्रा स्टेज पर हाथ में माइक लेकर दारोगा ने धमकाया, VIDEO

यह भी पढ़ें:- Shri Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के साथ एक और बड़ी सौगात- तेजी से चल रहा टर्मिनल का निर्माण कार्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.