बरेली [शशांक अग्रवाल] : लॉकडाउन में शहरभर में वैवाहिक समारोह स्थगित किए जा चुके हैं। स्मार्ट दौर में तकनीक के साथ दूल्हा-दुल्हन भी स्मार्ट हो गए हैं। वह ऑनलाइन शादी कर रहे है यानी वर्चुअल शादी। घरातियों की मौजूदगी में मांगलिक मंत्रों का उच्चारण ऑनलाइन किया जाता है। अब न तो बैंड बाजे की जरूरत है, न बराती की। बिना भीड़ के सादगी से शादी समारोह काफी पसंद किया जा रहा है। इसके बावजूद बाराती और घराती दोनों शादी में शामिल होने का लुफ्त उठा रहे है। कुछ इसी तरह सोमवार शाम सिटी हार्ट निवासी कीर्ति नारंग और रायपुर के सुषेन डंग ने शादी की। दोनों ने एक शादी की वेबसाइट के माध्यम से जूम एप पर ऑनलाइन सात जन्मों की कसमें खाई और सात फेरे लिए। वर्चुअल शादी में 50 से ज्यादा रिश्तेदार शामिल हुए। 16000 दर्शकों ने शादी के लाइव वीडियो को पसंद किया।  

अक्टूबर में तय हुआ था रिश्ता

व्यापारी कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति मेकअप आर्टिटस्ट हैं। एक शादी की वेबसाइट के जरिए ही उनकी मुलाकात सुषेन से हुई। मूलरूप से रायपुर के रहने वाले सुषेन के पिता संदीप डंग भवन निर्माण व्यापारी हैं जबकि मां ममता डंग क्लीनिकल हिप्नोथेरेपिस्ट हैं। करीब दो साल पहले संदीप मुंबई आकर बस गए। सुषेन एक अमेरिकरन कंपनी में डाटा एनालिस्ट है। पिछले साल अक्टूबर में दोनों का रिश्ता तय हुआ और शादी का मुहूर्त 19 अप्रैल निकाला गया। शादी के बाद उनका कीर्ति के साथ सुषेन का कनाडा में बसने का प्लान था इसलिए कीर्ति और सुषेन ने फरवरी में कोर्ट मैरिज कर ली। क्योंकि वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए उन्हें मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत थी।

इसके बाद भारतीय संस्कृति के अनुसार शादी की तैयारियां शुरू कर दीं। मार्च में कोरोना संक्रमण फैला और देशभर में लॉकडाउन हो गया। दोनों परिवारों में बातचीत से तय हुआ कि शादी की तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। ऑनलाइन शादी की बात तय हुई। रविवार दोपहर को शादी की सभी रस्में ऑनलाइन पूरी की गईं। घर में लगी स्क्रीन पर सामने दूल्हा सुषेन व उनके मां-पिता दोनों दिख रहे थे। वे भी रस्में पूरी करते जा रहे थे। 

विधि विधान से करनी थी शादी

कीर्ति और सुषेन ने भारतीय संस्कृति से ही शादी करने का फैसला किया था। इसके लिए 19 अप्रैल का मुहूर्त तय हुआ। शादी की तैयारियां ही चल रही थी कि लॉकडाउन हो गया। ज्यादा तैयारियां तो नहीं हो सकी। पिता कृष्ण कुमार, कीर्ति की मां नीतू नारंग, भाई रुपेेश नारंग ने घर में ही तैयारियां की। मां ने अपनी शादी का जोड़ा कीर्ति को दिया है। जिसे पहनकर ही कीर्ति ने शादी की।  

अपने-अपने घर में लिए सात फेरे 

वर्चुअल शादी में सुषेन और कीर्ति सज-धजकर शामिल हुए। पंडित एस त्रिपाठी ने अपने घर में ही हवन कराया। दोनों अपने घर की मेज पर दिया जलाकर आहुतियां अर्पित की। इसके बाद बाकायदा मेज के चारों ओर सात फेरे लिए। फिर बाराती और घराती भी ने जमकर गीत गए और ठुमके लगाए। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस