बरेली, जेएनएन : स्मार्ट सिटी में शामिल शहर में आने वाले समय में विकास कार्य नजर आएंगे। वर्षो से जर्जर प्रमुख सीवर लाइनें दुरुस्त होंगी। सीवर के पानी का शोधन भी होगा। अमृत योजना के तहत सेंट्रल जोन में पौने चार सौ करोड़ रुपये से सीवर लाइनें व एसटीपी निर्माण का काम होगा। निर्माण का कार्य तो शुरू हो चुका है। ट्रंक व ब्रांच लाइनें भी बिछाई जाएंगी।

  • अमृत योजना के तहत होने हैं करीब पौने चार सौ करोड़ के काम, एसटीपी निर्माण शुरू

  • सेंट्रल जोन में ट्रंक लाइन और ब्रांच सीवर लाइन का होना है निर्माण

234 करोड़ से बनेगी ब्रांच लाइन

सेंट्रल जोन के तीन सब जोन बनाए गए हैं। इसमें जोन छह, सात और आठ हैं। इन सब जोन में ब्रांच सीवर लाइन बिछाने के लिए 234 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इसके तकनीकी परीक्षण का काम पूरा होने के बाद शासन से स्वीकृति मिल चुकी है, फिलहाल शासनादेश जारी नहीं हुआ है। जल्द शासनादेश जारी होकर रकम आवंटित होने की संभावना है।

ट्रंक सीवर लाइन का शुरू होगा काम 

जल निगम के एक्सईएन संजय कुमार ने बताया कि शहर के सेंट्रल जोन में एसटीपी का निर्माण शुरू करा दिया गया है। जल्द ट्रंक सीवर लाइन का काम भी शुरू होगा। इसके साथ ही ब्रांच लाइनों के लिए शासन से मंजूरी का इंतजार हैं। 

यहां बिछेगी ब्रांच लाइन

  • सब जोन छह: बिहारीपुर सिविल लाइंस, कटरा चांद खां, आजम नगर, बिहारीपुर मेमरान, बुकारपुरा, सूफी टोला, फाल्तूनगंज, कटकुईया, सिकलापुर, रोहली टोला, रबड़ी टोला
  • सब जोन सात: सिविल लाइंस, मौला नगर, बानखाना, मलूकपुर, चौधरी मुहल्ला, कुंवरपुर, साहूकारा, खन्नू मुहल्ला, बजरिया पूरनमल, इग्लिशगंज, सौदागरान, गुलाबनगर
  • सब जोन आठ : नौमहला, रामपुर गार्ड, गांधी उद्यान

इन वार्डो से होकर निकलेगी ट्रंक लाइन

पुराने वार्डो के हिसाब से रूट मैप बनाया है। एक ट्रंक लाइन कटरा चांद खां से शुरू होकर सूफी टोला, फाल्तूनगंज होते हुए नौमहला, बिहारीपुर सिविल लाइंस से कुंवरपुर पहुंचेगी। दूसरी रामपुर बाग से नौमहला पर जुड़ेगी। तीसरी ट्रंक लाइन को गांधी उद्यान से शुरू करके नौमहला पर जोड़ा जाएगा। चौथी लाइन मौलानगर के पास से शुरू होगी जो चौधरी मुहल्ला, साहूकारा, इंग्लिशगंज होकर कुंवरपुर पहुंचेगी। कुंवरपुर पर चारों ट्रंक लाइन मिलकर सराय तल्फी में एसटीपी पर जाएंगी।

सेंट्रल जोन में शामिल वार्ड

जल निगम ने पुराने वार्डो के हिसाब से ही रूट मैप बनाया है। सेंट्रल जोन से निकलने वाले सीवर को एसटीपी से शोधित किया जाएगा। इसमें कटरा चांद खां, सूफी टोला, फाल्तूनगंज, नौमहला, बिहारीपुर सिविल लाइंस, कुंवरपुर, रामपुर बाग, गांधी उद्यान, मौलानगर, चौधरी मुहल्ला, साहूकारा, इंग्लिशगंज, कुंवरपुर से सीवर लाइन का पानी पहुंचेगा।

टेंडर हो चुके, जल्द बिछेगी ट्रंक लाइन

जल निगम ने शहर के सेंट्रल जोन में सीवर ट्रंक लाइन बिछाने के लिए शासन को एस्टीमेट भेजे थे, जिन्हें मंजूर कर रकम आवंटित कर दी गई है। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। जल निगम शहर में करीब 12.74 किमी ट्रंक सीवर लाइन बिछाएगा। इसमें करीब 54.85 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ट्रंक लाइन बिछाने का काम होगा।

सराय तल्फी पर एसटीपी का निर्माण शुरू

शासन ने जल निगम के प्रस्ताव पर शहर के लिए 35 एमएलडी के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने को मंजूरी देकर कुछ समय पहले किस्त भी जारी कर दी थी। पहली किस्त के रूप में जल निगम को 14.43 करोड़ रुपये मिले। योजना के तहत जल निगम ने पहले सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण का कार्य सराय तल्फी पर मई में शुरू करा दिया है। इस एसटीपी पर सेंट्रल जोन की सीवर का पानी आएगा। यह सीवर के शोधन के बाद उसका खेती समेत अन्य कामों में इस्तेमाल होगा।

Posted By: Abhishek Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप