बरेली, जेएनएन। जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भी अब काउंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरक्षित की तरह जनरल टिकट भी मोबाइल पर बुक हो सकेंगे। सवारी गाड़ियों को एक्सप्रेस के रूप में चलाने की हरी झंडी देने के बाद रेलवे बोर्ड ने मोबाइल यूटीएस एप की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है।

फिलहाल, शटल सवारी गाड़ियों (सुबह चलकर शाम तक वापस आने वाली) को एक मार्च से चलाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। मंडल के छोटे स्टेशनों के काउंटर दुरुस्त किए जा रहे हैं। ट्रेनों के चलने के एक दिन पहले से काउंटर और एप से जनरल टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। यूटीएस सिस्टम (अनरिजवर्ड टिकट सिस्टम) में पहले से एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया फीड है। सवारी गाड़ियां चलने और काउंटरों के खुलने से छोटे स्टेशन भी गुलजार हो जाएंगे।

 स्कैन क्यूआर कोड से भी बुक हो जाएंगे जनरल टिकट

यात्री मोबाइल यूटीएस एप के अलावा स्टेशन पहुंचकर क्यूआर कोड स्कैन कर जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। देश में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने कई स्टेशनों पर गेट से लेकर टिकट काउंटर तक स्कैन क्यूआर कोड चस्पा कर दिए थे। 11 माह बाद अब फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू होने के साथ ही क्यूआर कोड की भी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

 अधिकारियों का क्या है कहना

 मंडल में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए काउंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। यात्री आरक्षित टिकटों की तरह ही जनरल टिकट भी मोबाइल से बुक करा सकेंगे। 

राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021