Move to Jagran APP

बरेली की सड़कों पर उतरीं पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक बसें, शहर के तीन रूट पर दौड़ेंगी बसें, जानें कौन रहा पहला यात्री

Smart Electric Buses in Bareilly स्मार्ट सिटी बरेली में पर्यावरण अनुकूल इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर शहरवासियों में बेसब्री से हो रहा इंतजार मंगलवार को समाप्त हाे गया। भगवा रंग में रंगी इलेक्ट्रिक बस पहले दिन पटेल चौक से चौकी चौराहा तक के लिए चलाईं गईं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 04:40 PM (IST)
बरेली की सड़कों पर उतरीं पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक बसें, शहर के तीन रूट पर दौड़ेंगी बसें, जानें कौन रहा पहला यात्री
महापौर डा. उमेश गौतम व शहर विधायक डा. अरुण कुमार ने नारियल फोड़ हरी झंडी दिखा बसों को रवाना किया।

बरेली, जेएनएन। Smart Electric Buses in Bareilly : स्मार्ट सिटी बरेली में पर्यावरण अनुकूल इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर शहरवासियों में बेसब्री से हो रहा इंतजार मंगलवार को समाप्त हाे गया। नगर निगम के बाहर से महापौर डा. उमेश गौतम व शहर विधायक डा. अरुण कुमार, नगर आयुक्त अभिषेक आनन्द, बरेली सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरके त्रिपाठी ने नारियल फोड़ हरी झंडी दिखा बसों को रवाना किया।

loksabha election banner

भगवा रंग में रंगी इलेक्ट्रिक बस पहले दिन पटेल चौक से चौकी चौराहा तक के लिए चलाईं गईं। शहर के अंदर से होकर निकली अत्याधुनिक सुविधायुक्त बसों के जरिए शहरवासियों ने सुकून भरा सफर किया। बस को हरी झंडी दिखाने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकभवन लखनऊ से मंगलवार देर शाम आनलाइन इन ई-बसों का लोकार्पण करते हुए इन्हें जनता को समर्पित किया। मुख्यमंत्री के लोकार्पण का सजीव प्रसारण एलईडी लगाकर सभी को दिखाया गया।

महापौर, नगर विधायक समेत अन्य ने किया सफरः हरी झंडी दिखाने के बाद महापौर डा. उमेश गौतम, नगर विधायक डा. अरुण कुमार के साथ ही नगर आयुक्त अभिषेक आनंद, बीसीटीएसएल के सीईओ समेत पार्षद अतुल कपूर व अन्य ने इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस में बैठकर सफर किया।

आज आएंगी चार और बसेंः बस का निर्माण करने वाली पीएमआइ कंपनी ने लोकार्पण के लिए पहले दिन केवल एक बस ही भेजी। जबकि बुधवार को चार और बसें शहर पहुंचने की बात कही गई। जबकि अगले सप्ताह तक कुल 12 बसें शहर के तीन रूटों पर चलेंगी। जिनमें बैठकर यात्री सफर कर सकेंगे। बरेली सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के सीईओ आरके त्रिपाठी ने बताया कि पर्यावरण अनुकूल बसों के माध्यम से काफी हद तक प्रदूषण कम होगा। लोगों को प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी।

वाराणसी के चालक लेकर पहुंचे बसः इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस को वाराणसी के कछुआ रोड निवासी प्रताप बाबू मौर्य व संतोष पाल लेकर पहुंचे। दोनों ने सभी को बस का खासियत बताई। आटोमैटिक बस की कीमत एक करोड़ 25 लाख रुपये बतायी जा रही है।

जमकर ली सेल्फीः शहर पहुंची इलेक्ट्रिक बस में बैठकर व बस के बाहर जमकर सेल्फी लेने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। पीएमआइ कंपनी के गुरग्राम गोदाम से इलेक्ट्रिक बस को कंटेनर में लादकर स्वाले नगर स्थित चार्जिंग प्वाइंट लाया गया। रास्ते में ही बस को देख लोगो ने इसकी फोटो लेकर इंटरनेट मीडिया पर जमकर इसे अपलोड किया।

पुरुषों में प्रमोद तो महिला में पुष्पा ने ली पहली टिकटः इलेक्ट्रिक बस में बैठकर पहले सफर करने के लिए भी लोगों की होड़ देखने को मिली। सबसे पहली इलेक्ट्रिक टिकटिंग मशीन से पटेल चौक से चौकी चौराह के लिए टिकट पुरुषों में प्रमोद अग्रवाल निवासी सुपरसिटी को मिली तो वहीं बिहारीपुर निवासी पुष्पा शर्मा को महिलाओं में पहली टिकट मिली।

आइयूसी कंप्यूटर के तैयार साफ्टवेयर से मिलेंगी टिकटः इलेक्ट्रिक बस के लिए इलेक्ट्रिक टिकटिंग मशीन व इसका साफ्टवेयर जयपुर की आइयूसी कंप्यूटर ने तैयार किया है। ईटीएम में कैशलेस से लेकर अन्य कई खूबियां भी हैं। यात्री प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के रूट और बढ़ाए जाने चाहिए। टेंपों वाले बहुत ओवरलोड चलने के साथ ही यात्रियों को परेशान करते थे। 

अनुपम शर्मा का कहना था कि सिटी बस सर्विस सरकार की ओर से जनता के लिए नए साल में मिला तोहफा है। सरकार ने अपना वादा निभाया है। पुष्पा शर्मा ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बस में पैनिक बटन व कैमरे लगाए गए हैं। महिलाएं व लड़कियां सुरक्षित सफर कर सकेंगी। राजेश पाठक का कहना था कि महिला सशक्तिकरण व सुरक्षा के साथ ही प्रदूषण भी कम होगा। कम रुपये खर्चकर लोग आसानी से बस में सफर कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.