Move to Jagran APP

Bengaluru Cafe Blast का UP से जुड़ा है कनेक्शन, NIA के हाथ लगा अहम सुराग; डायरी खोलेगी सारे राज

बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट (Bengaluru Cafe Blast) मामले के तार बरेली से जुड़े मिले। एनआइए (नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी) दिल्ली की पांच सदस्यीय टीम बुधवार सुबह साढ़े सात बजे भोजीपुरा थाने पहुंची। धौराटांडा निवासी एक इमाम के संबंध में जानकारी की। आधे घंटे के भीतर ही टीम ने थाने की फोर्स व मजिस्ट्रेट संग इमाम के धौराटांडा स्थित घर पर दबिश दे दी और बंद कमरे में...

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Published: Wed, 27 Mar 2024 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 07:43 PM (IST)
Bengaluru Cafe Blast में NIA के हाथ लगा अहम सुराग

जागरण संवाददाता, बरेली। Bengaluru Cafe Blast: बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट मामले के तार बरेली से जुड़े मिले। एनआइए की जांच में अहम सुराग हाथ लगने के बाद एक टीम ने तय तैयारी से इमाम के घर दबिश दी। फिर मस्जिद पहुंची, छह घंटे की लंबी पूछताछ के बाद टीम इमाम का मोबाइल व डायरी साथ लेकर गई है। एनआइए की छापेमारी से क्षेत्र में खलबली मची रही।

loksabha election banner

एनआइए (नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी) दिल्ली की पांच सदस्यीय टीम बुधवार सुबह साढ़े सात बजे भोजीपुरा थाने पहुंची। धौराटांडा निवासी एक इमाम के संबंध में जानकारी की। आधे घंटे के भीतर ही टीम ने थाने की फोर्स व मजिस्ट्रेट संग इमाम के धौराटांडा स्थित घर पर दबिश दे दी।

टीम के हाथ लगी एक डायरी

इस दौरान अन्य लोगों को इमाम के घर आना-जाना रोक दिया गया। बंद कमरे में टीम ने उससे पूछताछ शुरू की। उसके घर में रखी संदूक समेत एक-एक कमरे का चप्पा-चप्पा देखा। प्रपत्रों को खंगाला। इस दौरान टीम को एक डायरी हाथ लगी। टीम ने तत्काल ही डायरी जब्त कर ली।

डायरी से मिले सुराग के आधार पर ही टीम ने इमाम का मोबाइल भी अपने कब्जे में ले लिया। जिस मस्जिद में वह इमाम है, टीम उसके बाद उसे वहां लेकर पहुंची। यहां भी रखे प्रपत्र खंगाले। सुबह साढ़े सात बजे से दाेपहर एक बजे तक गोपनीय रूप से पूरी कार्रवाई चली।

मदद को थाना पुलिस व मजिस्ट्रेट भले ही टीम संग ले गई लेकिन, पूरी कार्रवाई से उसे दूर रखा गया। यहां तक कि टीम ने किस संबंध में इमाम से पूछताछ की, यह भी गोपनीय रखा गया। टीम के जाने के बाद क्षेत्र में जब क्षेत्र में मामला सुर्खियों का विषय बना, तब कहानी सामने आई। चर्चा थी कि टीम इमाम को साथ लेकर गई है लेकिन, भोजीपुरा पुलिस ने इस बात से इनकार किया।

बेंगलुरु में ही नमाज पढ़ाते थे इमाम

टीम की जांच के बीच सामने आया कि इमाम बेंगलुरु में ही नमाज पढ़ाता था। लंबे समय तक वह वहां रहे। इधर, बम ब्लास्ट की घटना के बाद वह बरेली वापस आ गए। इस पर टीम को उन पर शक गहराया। बेंगलुरु से मिली जानकारी के आधार पर टीम बरेली तक पहुंची।

लखनऊ एनआइए को भी पूरे मामले की जांच में लगाया गया। इस दौरान पता चला कि यहां से भी इमाम बाहर जाने की तैयारी में थे। अब डायरी व मोबाइल से पूरे प्रकरण में नए तथ्य सामने आने की संभावना बढ़ गई है। एक टीम इमाम की गतिविधियों की निगरानी कर रही है।

विस्फोट से जुड़ा यह है घटनाक्रम

एक मार्च को बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके में स्थित रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट हुआ था। घटनाक्रम से शहर दहल उठा था। सीसीटीवी फुटेज से जांच में अहम सुराग हाथ लगे थे।

उत्तरी एसपी मुकेश चंद्र मिश्र के अनुसार, इमाम से पूछताछ के संबंध में दिल्ली एनआइए की टीम धौराटांडा पहुंची थी। टीम ने फोर्स की मांग की थी, जो उपलब्ध करा दिया गया था। टीम ने किस संबंध में पूछताछ की, यह जानकारी साझा नहीं की।

यह भी पढ़ें- Bengaluru Cafe Blast: बेंगलुरु के जिस रामेश्वरम कैफे में हुआ ब्लास्ट, कौन हैं उसके मालिक, जानें क्या है उनकी प्रतिक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.