बरेली, जेएनएन। Automobile News: मोबाइल से ही कार का एसी आन हो जाए। घर के अंदर से कार में ऐसा लाक लगा दें जिससे कार खुल ही नहीं पाए। एक जगह बैठकर कार की ट्रेकिंग भी हो जाए। ऐसे फीचर्स की कार चाहिए तो अभी इंतजार करना पड़ेगा। आटोमोबाइल बाजार में सेमी कंडक्टर चिप लगी कारों की मांग बढ़ने से सप्लाई की रफ्तार थम गई है। चार महीने आगे तक की बुकिंग हो रही है।

आटोमोबाइल बाजार में इन दिनों कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। खरीदार खासकर युवा वर्ग में एडवांस टेक्नोलाजी की कारें खरीदने का क्रेज अधिक है। लोग ऐसी कार की डिमांड कर रहे हैं, जिसमें अधिक से अधिक फीचर्स हों। अधिक फीचर्स के लिए कार निर्माण कंपनी कार में सेमी कंडक्टर माइक्रो चिप लगाती है।

यह चिप विदेशों से ही मिलती है। चिप नहीं मिलने के कारण निर्माता कंपनियों के उत्पादन में खासी कमी आ गई है। इस कारण शोरूम तक लग्जरी कारें नहीं पहुंच पा रही हैं। तमाम कंपनियों की टाप फीचर्स कारें बाजार में उपलब्ध ही नहीं हैं। वही, एडवांस कारों की डिमांड इतनी अधिक है कि डीलर कार की सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। बाजार में जितनी मांग है उससे 50 फीसद कारें ही कंपनियों से सप्लाई हो रही हैं।

त्योहारी सीजन और सहालग के लिए बढ़ी मांग

अक्टूबर के पहले हफ्ते में नवरात्र शुरू हो जाएंगे। उसके बाद त्योहारी सीजन चल पड़ेगा। इसके बाद नवंबर से फरवरी तक सहालग का समय होगा। इसके लिए अभी से आटोमोबाइल बाजार खिल उठा है। लोग कारों की डिमांड लेकर शोरूम में पहुंच रहे हैं। अपनी पसंदीदा कार के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है।

चार महीने आगे तक की हो रही बुकिंग 

इधर, मारूति, हुंडई, किया, एमजी, रेनो समेत सभी कंपनियों की कारों में आधुनिक फीचर्स की मांग खरीदार कर रहे हैं। किसी भी शोरूम के पास ग्राहक को तुरंत देने के लिए कार नहीं है। कंपनियों से ही कमी होने के कारण उन्होंने पहले आओ पहले पाओ का पर्चा लगा दिया है। पसंदीदा कार तुरंत नहीं मिलने के बावजूद लोग उसकी बुकिंग करा रहे हैं। अगले चार महीने यानी जनवरी तक कार की डिलीवरी के लिए बुकिंग कराई गई है।

आधुनिक फीचर्स इसलिए आ रहा पसंद

सेमी कंडक्टर चिप लगी कारों में आधुनिक फीचर्स लोगों को लुभा रहे हैं। इस चिप के लगने पर कार की सेफ्टी सिक्योरिटी आसानी से हो सकती है। मोबाइल से ही उसे संचालित किया जा सकता है। बाहर से ही कार का एसी खुल जाएगा, उसमें लाक लग जाएगा, कार की ट्रेकिंग आसानी से पता चल जाएगी, कितनी चली, स्पीड आदि मोबाइल पर दिख जाएगा। कई काम सिर्फ मुंह से बोलकर हो जाएंगे।

- बाजार में कारों की डिमांड काफी अच्छी है, लेकिन हम ग्राहकों को सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। कंपनी से ही सेमी कंडक्टर चिप लगी कारें नहीं मिल पा रही हैं। कंपनियों का उत्पादन काफी कम हुआ है। आनंद अग्रवाल, डायरेक्टर रेनो व किया

- खरीदार एडवांस फीचर्स की कारों की डिमांड कर रहे हैं। कार निर्माता कंपनियां इतनी कारें उपलब्ध नहीं करा पा रही हैं। लोअर माडल में लोग नहीं जा रहे। इस कारण जनवरी तक की बुकिंग चल रही है। सचिन भसीन, एमडी हुंडई व एमजी

Edited By: Ravi Mishra