Move to Jagran APP

Barabanki Lok Sabha Seat Result : बाराबंकी से कांग्रेस के तनुज पूनिया ने भाजपा की राजरानी रावत को हराया, 21 हजार से अधिक वोटों से दी शिकस्त

बाराबंकी लोकसभा सीट पर 22 लाख 16 हजार 172 मतदाता हैं। बाराबंकी लोकसभा क्षेत्र में यूपी की पांच विधानसभा सीटें आती हैं। यह सीटें हैं कुर्सी जैदपुर रामनगर हैदरगढ़ और बाराबंकी सीटें हैं। भाजपा की ओर से यहां राजरानी रावत को टिकट दिया गया है। वहीं कांग्रेस ने तनुज पूनिया को टिकट दिया है। वहीं बसपा ने शिवकुमार को टिकट दिया है।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Tue, 04 Jun 2024 05:15 PM (IST)
Barabanki Lok Sabha Seat Result Live : बाराबंकी सीट पर सबकी नजर, कौन मार रहा है बाजी

संवादसूत्र, जागरण बाराबंकी। Barabanki Lok Sabha Seat Result Live 2024 : लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में बाराबंकी सीट पर कांग्रेस के तनुज पूनिया नेजीत दर्ज की है। भाजपा की राजरानी रावत को उन्होंने हरा दिया। तनुज को 719927 वोट मिले। वहीं राजरानी रावत को 504223 वोट ही मिले। तनुज पूनिया  (+ 215704)

बहराइच रोड स्थित नवीन मंडी में मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 20 मई को ईवीएम में कैद मत प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। लोकसभा सीट बाराबंकी के पांच और फैजाबाद लोक सभा सीट की एक विधानसभा क्षेत्र दरियाबाद में पड़े वोटों की गिनती यहां होगी यानि जिले की जनता को दो सांसद मिसाल जाएंगे।

छह विधानसभा क्षेत्र में 2,615 मतदान स्थल थे। इसमें से रामनगर, कुर्सी, बाराबंकी, हैदरगढ़ और जैदपुर के 2,157 मतदान स्थल बाराबंकी लोकसभा का हिस्सा थे। यहां कुल मतदाता 19 लाख, 18 हजार, 494 हैं। 67.20 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि दरियाबाद विधानसभा क्षेत्र के 477 बूथ फैजाबाद में आते हैं। यहां लगभग चार लाख, 19 हजार, 319 वोटर थे। 63.61 प्रतिशत मतदान हुआ था।

ईवीएम में पड़े इन मतों की गणना चार जून यानि मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती होगी। इसके बाद करीब नौ बजे से ईवीएम में पड़े मतों की गणना की जाएगी। प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई है। चप्पे-चप्पे पर सीसी कैमरे, पुलिस और अर्धसैनिक बल की तैनाती रहेगी। हर गेट और बैरियर पर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। बिना तलाशी के कोई भी बैरियर क्रॉस नहीं कर पाएगा।

सीपी लान और परमेश्वर कोल्ड स्टोर बनेंगे पार्किंग स्थल

मतगणना के दौरान रामनगर तिराहे पर बैरियर लगा दिया गया है, ताकि रामनगर की ओर कोई जा न सके। दूसरा बैरियर सीपी लान के पास है, लान परिसर में ही पार्किंग की सुविधा रहेगी। यहां पत्रकार और अभिकर्ता, प्रत्याशियों के वाहन खड़े किए जा सकेंगे। तीसरा बैरियर परमेश्वर कोल्ड स्टोर के सामने लगाया जाएगा। कोल्ड स्टोर में कर्मचारी और अधिकारियों के वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा रहेगी।

प्रत्येक बैरियर पर एक सीओ, थानाध्यक्ष, दारोगा, पुरुष व महिला सिपाही लगाए जाएंगे। नवीन मंडी गेट पर अपर पुलिस अधीक्षक, मजिस्ट्रेट, सीओ सहित 25 से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे। नवीन मंडी के अंदर भी प्रत्येक मेज के पास सशस्त्र सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। रामनगर से आने वाले वाहनों को सुलतानपुर गांव के पास रोका जाएगा।

जगह-जगह सुरक्षा के व्यापाक इंतजाम किए गए हैं। कैमरों से निगरानी की जार रही है। अशांति फैलाने वाले उपद्रियों पर पुलिस की नजर रहेगी। जुलूस निकालने पर भी रोक है। अनुमति लेना जरूरी होगा।

प्रत्येक मेज के सामने होंगे 13 अभिकर्ता

विधानसभा क्षेत्रवार मेजें लगा दी गई हैं। प्रत्येक मेज पर उम्मीदवारों के एक-एक अभिकर्ता तैनात रहेंगे। उन्हीं के समक्ष ईवीएम से मतगणना होगी। लोकसभा सीट बाराबंकी में 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। ऐसे में एक मेज के सामने 13 अभिकर्ता रहेंगे। मेज के सामने जाली रहेगी। जाली के बाहर से अभिकर्ता नजर रख सकेंगे।