Move to Jagran APP

PM Kisan 17th installment: किसानों के लिए खुशखबरी! धान रोपाई से पहले खातों में पहुंचेगी 17वीं किस्त, चेक करें डेट

पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसानों को 2000 रुपये मिलते हैं। इसका मतलब है कि चार महीने में एक बार किस्त जारी होती है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें किसान को योजना का लाभ पाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Fri, 14 Jun 2024 10:04 PM (IST)
PM Kisan 17th installment: किसानों के लिए खुशखबरी! धान रोपाई से पहले खातों में पहुंचेगी 17वीं किस्त, चेक करें डेट
PM Kisan 17th installment: किसानों के लिए खुशखबरी!

जागरण संवाददाता, बलिया। किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त के लिए इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। 18 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी में किसान संवाद कार्यक्रम में बटन दबाकर दो हजार रुपये की राशि भेजेंगे। इसको लेकर विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है, अब तक 3.36 लाख किसानों का लाट डिजिटल सिग्नेचर के लिए मिल चुका है। 

उप कृषि निदेशक मनीष कुमार सिंह ने बताया कि लगातार लॉट मिल रहा है। डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से लाभार्थियों की सूची फाइनल किया जा रहा है। बताया कि लखनऊ में आयोजित बैठक में कृषि मंत्री ने वाराणसी में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी दी है। यहीं पर आयोजित कार्यक्रम में बटन दबाकर 17वीं किस्त जारी करेंगे। 

धान की रोपाई के पहले ही किसानों के खाते में दो हजार की राशि पहुंचने से खेती करने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री तीसरी बार शपथ लेने के बाद पहले किसान सम्मान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। किसानों के सत्यापन एवं ई-केवाइसी का भी काम तेजी से चल रहा है।

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये मिलते हैं। इसका मतलब है कि चार महीने में एक बार किस्त जारी होती है। 

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें किसान को योजना का लाभ पाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। डायरेक्ट किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि ट्रांसफर करती है। 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी हुई थी।

यह भी पढ़ें: ...तो अब यहां होगा कांग्रेस का फोकस, कई जिलाध्यक्षों की छुट्टी तय! BJP को टक्कर देने के लिए नई रणनीति तैयार

यह भी पढ़ें: हार को पचा नहीं पा रही भाजपा… इस सीट पर हैट्रिक से चूका कमल, पूर्व पीएम के बेटे को दिया था टिकट