Move to Jagran APP

जिले में जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेल मार्ग पर रेल में सफर करने वाले यात्री अप्रैल 2021 से इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों में सफर करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 12:16 AM (IST)
जिले में जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
जिले में जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जेएनएन, बागपत : दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेल मार्ग पर रेल में सफर करने वाले यात्री अप्रैल 2021 से इलेक्ट्रिक ट्रेनों में सफर करते नजर आएंगे। मार्ग पर विद्युतीकरण का करीब 75 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसे फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रथम चरण में लोनी से बड़ौत तक इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू कराने का लक्ष्य रखा गया है। इलेक्ट्रिक ट्रेनों के आवागमन से लोगों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ दूरी तय करने में समय की बचत भी होगी।

loksabha election banner

रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने के लिए शाहदरा से बड़ौत के बीच बिजली लाइन खींच दी गई है। लाइन के तारों को चोरी से बचाने के लिए उनमें उच्च क्षमता का करंट छोड़ा जा रहा है। इमरजेंसी बिजली उत्पादन के लिए खेकड़ा रेलवे स्टेशन पर बड़ा जनरेटर रखा गया है।

खेकड़ा रेलवे स्टेशन अधीक्षक चमन लाल शर्मा ने बताया कि शाहदरा से बड़ौत के बीच तो इलेक्ट्रिक लाइन बनकर भी तैयार हो गई है। उसके तारों को चोरी होने से बचाने के लिए उनमें 440 वोल्ट का करंट भी छोड़ दिया गया है। इमरजेंसी बिजली उत्पादन के लिए खेकड़ा के रेलवे स्टेशन पर बड़ा जनरेटर भी फिट करा दिया गया है। संभवत: अप्रैल के महीने से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि रेलवे पहले ही लोनी माल गोदाम तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चला रहा है। इसी का विस्तार करते हुए बड़ौत, शामली और टपरी तक का विद्युतीकरण किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा होगा और दिल्ली तक आने-जाने का सफर भी सुगम हो जाएगा। हालांकि स्वीकृति के बावजूद दोहरीकरण का कार्य अभी लंबित चल रहा है। 45 साल पहले शुरू हुआ

ट्रेनों का संचालन

दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेल मार्ग पर ट्रेनों को संचालन 1976 में शुरू हुआ था। तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने खेकड़ा में मार्ग का उद्घाटन किया था। उन्होंने तब खेकड़ा के रेलवे स्टेशन को मार्ग का जंक्शन बनाए जाने की भी घोषणा की थी। रेलवे प्रशासन ने इस घोषणा के बाद यहां जंक्शन बनाए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया था, लेकिन बाद में यह कार्य खटाई में पड़ गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.