Move to Jagran APP

आजमगढ़ में अनुदान के लाभ से और चमकेगा ओडीओपी उत्पाद, ब्लैक पाटरी और रेशमी साड़ी की और बढ़ सकती दमक

उद्योग विभाग की योजना के लाभ से जिले के ओडीओपी उत्पाद ब्लैक पाटरी और रेशमी साड़ी की चमक और बढ़ सकती है।बशर्ते हस्तशिल्पी परियोजना स्थापित करने के लिए आवेदन करें जिससे समय से उनका आवेदन स्वीकृति के लिए बैंकाें को प्रेषित किया जा सके।

By Anurag SinghEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2022 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2022 05:27 PM (IST)
आजमगढ़ में अनुदान के लाभ से और चमकेगा ओडीओपी उत्पाद, ब्लैक पाटरी और रेशमी साड़ी की और बढ़ सकती दमक
आजमगढ़ में ओडीओपी उत्पाद ब्लैक पाटरी और रेशमी साड़ी की चमक और बढ़ सकती है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जनपद, एक उत्पाद के अंतर्गत जिले में निजामाबाद की विश्व प्रसिद्ध ब्लैक पाटरी और मुबारकपुर की रेशमी साड़ी का चयन किया गया है। योजना के तहत इन उत्पादाें के निर्माण, पैकेजिंग, कच्चा माल, विपणन से संबंधित परियोजनाओं के लिए अनुदान के साथ ऋण दिए जाने का प्रावधान हैं। हस्तशिल्पी कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आवेदन करें तो उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जाता है। 25 लाख रुपये की परियोजना पर 25 फीसद और 50 लाख तक की परियोजना पर 20 फीसद अनुदान का प्रावधान है। यह जानकारी मंगलवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में उपायुक्त उद्योग साहब शरण रावत ने लोगों के सवालों के जवाब में दी।

loksabha election banner

सवाल : कामन फैसिलिटी सेंटर की क्या व्यवस्था है?

जवाब : ओडीओपी योजना के द्वितीय घटक से संबंधित उत्पाद के लिए सामान्य सुविधा केंद्र के निर्माण का प्रावधान है। इसके अंतर्गत निजामाबाद में सीएफसी बन चुकी है, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया था। जो हस्तशिल्पियों, उद्यमियों को लाभ दे रहा है।

   

सवाल : हस्तशिल्पियों के प्रशिक्षण की क्या व्यवस्था है?

जवाब : ओडीओपी के तृतीय घटक में ब्लैक पाटरी और रेशमी साड़ी के कुशल कारीगरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है। जिसमें 250 लक्ष्य के सापेक्ष सभी को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

सवाल : हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण के बाद क्या दिया जाता है?

जवाब : 10 दिवसीय प्रशिक्षण के बाद हस्तशिल्पियाें को प्रमाण पत्र, संबंधित ट्रेड की टूल किट और स्टाइपेंड दिया जाता है।

 

सवाल: रोजगार के लिए इस समय कौन-कौन योजनाएं संचालित हैं?

जवाब : रोजगार के लिए उद्याेग विभाग की तरफ से इस समय तीन प्रमुख योजनाएं संचालित हैं। जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वराेजगार याेजना और एक जनपद एक उत्पाद योजना।

सवाल : आवेदन के लिए क्या अर्हता होनी चाहिए?

जवाब: 18 से 40 वर्ष तक की उम्र, निवास व जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति।

सवाल : उद्योग स्थापित करने के लिए अनुदान की क्या सुविधा है?

जवाब : मुख्यमंत्री स्वरोजगार याेजना में 25 फीसद तक अनुदान है। महिला के नाम है तो 35 फीसद अनुदान का प्रावधान है। ऋण मात्र उद्योग स्थापना में मशीन व कच्चा माल के लिए है।

सवाल : आवदेन करने की क्या प्रक्रिया है?

जवाब : योजना के लाभ के लिए इच्छुक व्यक्ति को उद्याेग विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सर्दफुद्दीनपुर स्थित उद्योग विभाग के कार्यालय में किसी कार्य दिवस में संपर्क किया जा सकता है।

इन्होंने पूछे सवाल :-

वीरेंद्र कुमार अतरौलिया, तिलकधारी प्रजापति अजमतगढ़, अभय यादव नंदावं, लल्ला राय पटवध कौतुक, रिंटू यादव मार्टीनगंज, राकेश चतुर्वेदी मेंहनगर, दयानंद पांडेय काेलघाट, झीनक यादव कोलपांडेय, लक्ष्मन शर्मा अनंतपुरा, रिंकू उपाध्याय खालिसपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.