Move to Jagran APP

UPPCL: अब घर बैठे इस तरह जमा कर सकेंगे बिजली बिल, विभाग ने बताया तरीका

अब शहर के विद्युत उपभोक्ता अपना बिजली बिल मीटर रीडर के माध्यम से घर पर ही जमा कर सकते है। विद्युत विभाग ने इस काम के लिए उन्हें अधिकृत कर दिया है। उपभोक्ताओं को उपकेन्द्र तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। घर बैठे ही समय से अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। कभी कभार सर्वर न होने की वजह से लेटलतीफी का सामना करना पड़ता है।

By ashok trivedi Edited By: Abhishek Pandey Sun, 02 Jun 2024 04:20 PM (IST)
UPPCL: अब घर बैठे इस तरह जमा कर सकेंगे बिजली बिल, विभाग ने बताया तरीका

जागरण संवाददाता, औरैया। अब शहर के विद्युत उपभोक्ता अपना बिजली बिल मीटर रीडर के माध्यम से घर पर ही जमा कर सकते है। विद्युत विभाग ने इस काम के लिए उन्हें अधिकृत कर दिया है। उपभोक्ताओं को उपकेन्द्र तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। घर बैठे ही समय से अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।

औरैया डिवीजन में 66 मीटर रीडर 98,500 कनेक्शन धारकों के घर व प्रतिष्ठान पर पहुंचकर प्रत्येक माह की एक से 20 तारीख तक रीडिंग के आधार पर बिल जारी करते हैं। उसके बाद उपभोक्ता बिल का भुगतान करने के लिए उपकेंद्र के काउंटर तक दौड़ लगाता है। कभी कभार सर्वर न होने की वजह से लेटलतीफी का सामना करना पड़ता है।

ऐसा भी होता है कि बिना बिल जमा किए लौटना पड़े। इन सभी स्थितियों से निजात दिलाने के लिए घर पर रहकर ही मीटर रीडर को बिल का भुगतान कर रसीद प्राप्त कर सकते हैं। उपखंड अधिकारी गौरव कुमार का कहना है कि उपभोक्ता अपना पूर्ण बकाया या बकाये की 25 प्रतिशत तक का भुगतान कर सकते हैं।

मीटर रीडर को मिलता कमीशन

दो हजार रुपये तक का बिल जमा करने पर मीटर रीडर को छह रुपये, इससे अधिक पर तीन प्रतिशत कमीशन अगले दिन ही उसके बैंक खाते में आ जाता है। विभागीय कूपन को अपने मोबाइल एप पर अपलोड कर बैलेट रिचार्ज कराना होता है। काम्पीटेंट सीने इनर्जी से विभाग का अनुबंध है। प्रतिमाह बिल जमा कराने का लक्ष्य भी दिया जाता है।

कार्यरत मीटर रीडर बिल जमा कराने का काम भी कर रहे हैं। डिवीजन के उपभोक्ता बिल का भुगतान कर तुरंत रसीद प्राप्त कर लें।-लेखराज सिंह, अधिशासी अभियंता

इसे भी पढ़ें: UP Exit Polls 2024: यूपी में भाजपा की प्रचंड जीत, सपा-कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें; पढ़ें एग्जिट पोल के नतीजें