Move to Jagran APP

गंगा का जलस्तर स्थिर, हरिद्वार व बिजनौर बैराज से और छोड़ा गयर पानी

गजरौला तिगरीधाम में गंगा का जलस्तर पिछले 24 घंटे से स्थिर बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:36 PM (IST)
गंगा का जलस्तर स्थिर, हरिद्वार व बिजनौर बैराज से और छोड़ा गयर पानी
गंगा का जलस्तर स्थिर, हरिद्वार व बिजनौर बैराज से और छोड़ा गयर पानी

गजरौला : तिगरीधाम में गंगा का जलस्तर पिछले 24 घंटे से स्थिर बना हुआ है। हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश को देखते हुए लगातार हरिद्वार व बिजनौर बैराज से गंगा में पानी छोड़ा जा रहा है। इससे यहां गंगा का दायरा बढ़ता रहा है। तिगरी में गंगा घाट पर पानी चढ़ने से पुरोहितों की झोपड़ियां इत्यादि जलमग्न हो रही हैं। वहीं गंगा से सटे कुछ गांवों के खेतों की तरफ भी पानी का रुख होने से ग्रामीणों की चिता बढ़ गई है।

loksabha election banner

पहाड़ी क्षेत्रों की बारिश ने एक बार फिर गंगा में हलचल मचा रखी है। चूंकि पहाड़ी जलाशयों से गंगा में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। बुधवार को भी सुबह में हरिद्वार बैराज से 1,16,881 व दोपहर तीन बजे 92,919 क्यूसेक और बिजनौर बैराज से सुबह 94,451 व दोपहर तीन बजे 87,171 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। हालांकि मंगलवार की रात से बुधवार की शाम तक गंगा की गेज नहीं बढ़ी है लेकिन हरिद्वार व बिजनौर बैराज द्वारा छोड़े जा पानी के कारण गंगा का बहाव तेजी पकड़ रहा है। वहीं जलस्तर का फैलाव भी बढ़ रहा है। तिगरी में घाटों पर पानी चढ़ गया है। पुरोहितों की झोपड़ियां डूबने की सूचना पर सुबह में प्रभारी निरीक्षक शरद मलिक ने तिगरी पहुंचकर पुरोहितों व दुकानदारों से जलस्तर के बारे में जानकारी की।

उधर गंगा से सटे गांव शीशोवाली, जाटोवाली, ढ़ाकोवाली, चकनवाला, भुर्जी की मढै़या इत्यादि के खेतों की तरफ भी पानी का रुख होने से ग्रामीणों में बेचैनी बढ़ रही है। बाढ़ नियंत्रण खंड के एसडीओ अजय जैन ने बताया हरिद्वार व बिजनौर बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण गंगा के जलस्तर पर विभाग नजर रखे हुए है। अभी खतरे का निशान दो मीटर से अधिक दूरी पर है। 24 घंटे से गंगा की गेज 200:10 पर टिकी

गजरौला : पिछले चार दिन से तिगरी में गंगा की गेज रोज बढ़ रही थी। इसी क्रम में मंगलवार की शाम गेज 200.100 पर पहुंच गई थी लेकिन ऊपर से लगातार सामान्य से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के बावजूद बुधवार की शाम तक तिगरी में गंगा का गेज 200.100 ही होना बताया गया। जबकि यहां खतरे का लाल निशान 202.420 पर है। पहाड़ी जलाशयों से छोड़े गए पानी पर एक नजर

हरिद्वार बैराज से सुबह में 1,16,881 व दोपहर तीन बजे 92,919 क्यूसेक पानी

बिजनौर बैराज से सुबह 94,451 व दोपहर तीन बजे 87,171 क्यूसेक पानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.