Move to Jagran APP

माध्यमिक स्कूलों के 42 शिक्षकों की नौकरी पर संकट

अमेठी माध्यमिक स्तर के सहायता प्राप्त 25 इंटर कालेजों में कार्यरत 42 तदर्थ शिक्षकों की नौकरी

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 10:14 PM (IST)
माध्यमिक स्कूलों के 42 शिक्षकों की नौकरी पर संकट

अमेठी: माध्यमिक स्तर के सहायता प्राप्त 25 इंटर कालेजों में कार्यरत 42 तदर्थ शिक्षकों की नौकरी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। उनका मई का वेतन रोक दिया गया है। सुप्रीमकोर्ट ने टीजीटी परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों को ही नौकरी देने का फैसला सुनाया है। टीजीटी परीक्षा में तदर्थ शिक्षकों को वेटेज देने का भी आदेश है। अब उन शिक्षकों के लिए समस्या खड़ी हो गई है, जो 15 से 20 साल तक अपनी सेवा दे चुके हैं। स्नातक क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधि भी तदर्थ शिक्षकों के पक्ष में हैं।

loksabha election banner

ऐसे हुई तदर्थ शिक्षकों की नियुक्ति

सहायता प्राप्त इंटर कालेजों के प्रबंधकों की ओर से तदर्थ शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाती थी। तब ऐसे शिक्षक वेतन के लिए हाईकोर्ट की शरण लेते थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से शिक्षकों को वेतन जारी कर दिया जाता है। पर यह शर्त भी होती है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद चयन बोर्ड से यदि कोई शिक्षक आता है,तो तदर्थ शिक्षकों की सेवाएं स्वत: समाप्त हो जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट गए थे तदर्थ शिक्षक

तदर्थ शिक्षक सुप्रीम कोर्ट में विनियमितीकरण के लिए गए थे। पर उन्हें झटका लगा है। कोर्ट के फैसले के बाद तदर्थ शिक्षक उहापोह की स्थिति में हैं। वेतन भुगतान पर रोक लगने के बाद से उनके चेहरे से मुस्कान गायब हो गई है। अब ऐसे शिक्षकों को सरकार से ही मदद की उम्मीद है।

सरकार को बताया शिक्षक विरोधी

माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शिवभूषण उपाध्याय ने कहा कि यह जनप्रिय सरकार पूर्णरूप से शिक्षक विरोधी है। कहा कि जो शिक्षक 15 से 20 साल तक की सेवा दे चुके हैं। एकाएक उनकी सेवा समाप्त करवाना उनके पूरे परिवार की हत्या के बराबर है। सुप्रीमकोर्ट का फैसला तो एक बहाना है। सरकार चाहती तो चयन बोर्ड से चयनित और तदर्थ शिक्षक दोनों को समायोजित कर सकती है।

अधिकारी की सुनिए

जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र ने बताया कि 42 तदर्थ शिक्षकों का वेतन रोका गया है। सुप्रीमकोर्ट ने तदर्थ शिक्षकों को टीजीटी परीक्षा पास करने पर शिक्षक मानने का फैसला दिया है। उस परीक्षा में तदर्थ शिक्षकों को छूट भी दी गई है। आगे जो भी आदेश आएगा। उसका पालन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.