Move to Jagran APP

विद्युत चालित रेलगाड़ी के परिचालन से मिलेगी सहूलियत

अंबेडकरनगर : जाफराबाद जंक्शन से एनटीपीसी टांडा तक हो रहे रेल विद्युतीकरण कार्य का नि

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 10:02 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 10:02 PM (IST)
विद्युत चालित रेलगाड़ी के परिचालन से मिलेगी सहूलियत
विद्युत चालित रेलगाड़ी के परिचालन से मिलेगी सहूलियत

अंबेडकरनगर : जाफराबाद जंक्शन से एनटीपीसी टांडा तक हो रहे रेल विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण रेल मंत्रालय भारत सरकार उत्तरी परिमंडल रेल संरक्षा आयुक्त शैलेष कुमार पाठक ने उत्तर रेलवे के मुख्य विद्युत इंजीनियर शैलेंद्र कुमार ¨सह के साथ किया। रेलवे स्टेशन पर अपने सैलून में पत्रकार वार्ता में विद्युतीकरण के हो रहे कार्यों को उत्कृष्ट बताया। कहा कि डीजल की किल्लत झेल रहे देश को विद्युत चालित रेलगाड़ी के परिचालन से जहां काफी सहूलियत होगी, वहीं प्रदूषण की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। साथ ही डीजल पर खर्च हो रही धनराशि का उपयोग कमजोर वर्ग के विकास में किया जा सकेगा। रेल संरक्षा आयुक्त ने बताया कि खेतासराय से टांडा के मध्य विद्युत संयोजन लाइन को गंतव्य तक ले जाने के लिए अब तक निर्मित सात स्वि¨चग पोस्ट और शाहगंज में स्थापित किया गया। विद्युतकर्षण उपकेंद्र विश्व स्तरीय बना है। रेल संरक्षा आयुक्त ने बताया कि खेतासराय में सीआरएस विशेष रेलगाड़ी में विद्युत चालित रेल इंजन लगाकर इकहरी लाइन पर किया गया गति परीक्षण पूरी तरह मानक अनुरूप और सफल रहा। विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो जाने के उपरांत कोयला लदी मालगाड़ियों के इंजन नहीं बदलना पड़ेगा। वहीं समय भी बचेगा और रेलगाड़ी गतिमान होकर अपने गंतव्य पर सही समय पर पहुंचने की संभावना बलवती हो जाएगी। हालांकि अभी मालगाड़ी का ही संचालन होना है। रेल संरक्षा आयुक्त ने कहा कि बाराबंकी से अकबरपुर के मध्य रेलखंड का विद्युतीकरण अभी प्रस्तावित है। इस रेल खंड का विद्युतीकरण होने पर विद्युत रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा जिससे समय और राजस्व की बचत होगी। निरीक्षण के दौरान उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार, रेल विद्युतीकरण के मुख्य परियोजना निदेशक सुधांशु कृष्ण दुबे तथा रेल विद्युतीकरण से जुड़े और उत्तर रेलवे के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। स्टेशन अधीक्षक उत्तम कुमार, आरपीएफ के इंस्पेक्टर वीके ¨सह, शाहगंज पोस्ट प्रभारी संदीप कुमार यादव मय हमराह पूरी तरह मुस्तैद रहे।

loksabha election banner

---------------

ट्रेनों के ठहराव की रखी मांग-

मालीपुर : स्मृति सोसाइटी के अध्यक्ष समाजसेवी धीरेंद्र कुमार यादव ने फै•ाबाद से मुंबई तक आने जाने वाली फै•ाबाद सुपर ़फास्ट तथा वाराणसी से जोधपुर आने जाने वाली मरुधर एक्सप्रेस का यात्री सुविधा के लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर ठहराव किए जाने संबंधी मांग पत्र उत्तरी परिमंडल रेल संरक्षा आयुक्त शैलेश कुमार पाठक सौंपा। उन्होंने अपने स्तर से प्रयास किए जाने का आश्वासन दिया।

------------

निरीक्षण के चलते बदल दिया गया ट्रेनों का रूट, परेशान हुए यात्री-

अंबेडकरनगर : मुख्य सुरक्षा आयुक्त के विद्युतीकरण, हाईस्पीड ट्रेनों के निरीक्षण के चलते लखनऊ से लेकर जौनपुर तक की सभी गाड़ियों का रूट बदल दिया गया। इस बाबत विभाग के जिम्मेदार ने यात्रियों से रूट बदलने की जानकारी देना मुनासिब नहीं समझा। लिहाजा सैकड़ों यात्री विभाग की लापरवाही का दंश झेल रहे हैं और प्लेटफार्म पर लगभग 10 घंटे बैठने को विवश हुए। रेल पटरियों की रफ्तार क्षमता आंकलन और रेल विद्युतीकरण कार्य के ट्रायल के लिए मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त शैलेष कुमार पाठक बुधवार को दौरा रहा। इसके वजह से गोंडा से वाराणसी इंटरसिटी को जहां निरस्त कर दिया गया, वहीं अप और डाउन दून एक्सप्रेस और मालदा टाउन एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदल दिया गया। रूट बदलने से अहलादे दोस्तपुर की बीमार महिला कलावती और पौत्र मोनू के साथ बीएचयू इलाज के लिए जाना था नहीं जा सकी और जलालपुर के मंशाराम को बिहार जाना था, जो स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठे रहे। इसी प्रकार सैकड़ों यात्री स्थानीय स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठे रहे। अकबरपुर रेलवे स्टेशन अधीक्षक जियालाल ने बताया कि इंटरसिटी ट्रेन निरस्त हुई है। इसके अलावा दून अप व डाउन, मालदा टाउन एक्सप्रेस ट्रेनों का सिर्फ रूट बदला गया है। यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.