Move to Jagran APP

UP Board Result 2023 Date: अप्रैल में इस तारीख तक आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, टूटेगा 10 वर्षों का रिकॉर्ड

UP Board Result 2023 Date। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परिणाम को लेकर भी रिकार्ड बनाने की तैयारी में है। शासन की अनुमति मिली तो 27 अप्रैल के पहले परिणाम घोषित कर यूपी बोर्ड पिछले दस वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ देगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 02 Apr 2023 07:54 AM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 07:54 AM (IST)
UP Board Result 2023 Date: अप्रैल में इस तारीख तक आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, टूटेगा 10 वर्षों का रिकॉर्ड
UP Board Result 2023 Date: अप्रैल में आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

अवधेश पाण्डे, प्रयागराज। UP Board Result 2023 Date। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परिणाम को लेकर भी रिकार्ड बनाने की तैयारी में है। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा-2023 के करीब 30 वर्ष का रिकार्ड तोड़ बिना पुनर्परीक्षा के संपन्न कराकर अब परिणाम में भी नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है। रिकार्ड के संकेत पहली बार तय तिथि के एक दिन पहले संपन्न हुए मूल्यांकन से मिल भी गए हैं।

loksabha election banner

27 अप्रैल तक आ सकता है रिजल्ट

इसके पूर्व में मूल्यांकन संपन्न कराने के लिए तिथि बढ़ानी पड़ती थी। शासन की अनुमति मिली तो 27 अप्रैल के पहले परिणाम घोषित कर यूपी बोर्ड पिछले दस वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ देगा। यूपी बोर्ड ने वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा क्रमश: तीन और चार मार्च को संपन्न कराई।

18 मार्च से शुरू हुआ मूल्यांकन

परीक्षा संपन्न होने पर होली के अवकाश के बाद यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने 18 मार्च से प्रदेश के 258 केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य शुरू कराया। 1,43,933 परीक्षक लगे थे। ओएमआर शीट पर पहली बार हुई हाईस्कूल की 20 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन परीक्षा के दौरान ही शुरू करा दिया गया था।

31 मार्च को पूरा हुआ मूल्यांकन

इधर, उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य रिकॉर्ड तोड़ते हुए निर्धारित तिथि एक अप्रैल से एक दिन पहले ही यानी 31 मार्च को ही पूरा हो गया। जिन परीक्षार्थियों की इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा किसी कारणवश छूट गई थी, उन्हें 11 व 12 फरवरी को व पांच एवं छह अप्रैल को एक और अवसर दिया है, ताकि परीक्षा छूटने के अभाव में उनका एक वर्ष खराब न हो जाए।

रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में

परिणाम की तिथियों को देखें तो पिछले दस वर्षों में दो बार अप्रैल में परिणाम घोषित हुआ है। एक बार 2018 में 29 अप्रैल को तथा दूसरी बार 2019 में 27 अप्रैल को। ऐसे में यूपी बोर्ड इस बार 27 अप्रैल से पहले परिणाम घोषित कर एक और रिकॉर्ड स्थापित करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

परीक्षा परिणाम को लेकर फर्जी सूचना प्रसारित

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2023 का परिणाम पांच अप्रैल को घोषित किए.जाने की फर्जी सूचना.वायरल हुई है। बोर्ड के.सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि इस सूचना का संज्ञान न लिया जाए। ऐसी फर्जी सूचना प्रसारित करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई.की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तो इंटरमीडिएट के छूटे परीक्षार्थियों की.प्रायोगिक परीक्षा कराई जानी है, जो कि पांच एवं छह अप्रैल को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.