Move to Jagran APP

थ्री बी भरने का समय नजदीक लेकिन जीएसटी पोर्टल ठप, प्रयागराज के कारोबारी परेशान

पोर्टल में गड़बड़ी के चलते व्यापारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पोर्टल की समस्या के कारण व्यापारियों को जीएसटी आर-1 अपलोड करने में परेशानी हुई। वहीं अब जीएसटी आर-थ्री बी की तारीख पास आ गई है और पोर्टल ने फिर दगा दे दिया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 09:24 PM (IST)
जीएसटी पोर्टल को लेकर व्यापारियों की समस्याएं कम नहीं हो रही है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जीएसटी पोर्टल को लेकर व्यापारियों की समस्याएं कम नहीं हो रही है। पिछले कई दिनाें से पोर्टल में गड़बड़ी के चलते व्यापारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पोर्टल की समस्या के कारण व्यापारियों को जीएसटी आर-1 अपलोड करने में परेशानी हुई। वहीं अब जीएसटी आर-थ्री बी की तारीख पास आ गई है और पोर्टल ने फिर दगा दे दिया है।

loksabha election banner

20 मई है जीएसटी आर थ्री-बी फाइल करने की अंतिम तारीख

जीएसटी आर-थ्री बी को भरने की अंतिम तारीख 20 मई है। इन दिनों जीएसटीएन पोर्टल के द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें व्यापारियों को जीएसटी आर-2 ए के आधार पर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने को कहा गया है। एडवाइजरी पर ना तो कोई नंबर है ना ही इसकी वैधानिकता है। यदि व्यापारी का तीन साल बाद आडिट कराया जाए। तो उस समय विभाग नोटिस जारी कर सकता है। और व्यापारियों के पास अपनी बात साबित करने की कोई रास्ता नहीं होगा।

नोटिस देकर व्यापारियों का उत्पीड़न करने लगेंगे जीएसटी के अधिकारी

जीएसटी विशेषज्ञ महेंद्र गोयल ने बताया कि इस समय यदि व्यापारी जीएसटी आर टू-ए के आधार पर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेता है, तो उसे इनवाइस की आइटीसी का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं यदि व्यापारी अपने खाता बही के हिसाब से इनपुट टैक्स क्रेडिट लेता है, तो जीएसटी आर थ्री-बी के आइटीसी कालम में वह लाल शो करेगा और रिटर्न फाइल नहीं होगा। लाल दिखने पर अधिकारी को तुरंत पता चल जाएगा कि व्यापारी से यहां गलती हुई है। वह नोटिस देकर व्यापारियों का उत्पीड़न करने लगेंगे। इसको लेकर व्यापारियों को काफी परेशानी हो रही है और विभाग है कि कान में तेल डाले बैठा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.