Move to Jagran APP

प्रयागराज में डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने किया सिक्स लेन एक्स्ट्राडोज़ पुल का कार्य शुभारंभ

इस पुल के निर्माण पर लगभग 1950 करोड़ रुपये खर्च आएगा। 09 गांवों सदर तथा सोरांव तहसील के हैैं जहां से होकर गुजरेगा यह पुल। 80 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर जमीन का मुआवजा दिया जा रहा किसानों को। चार सौ किसानों की जमीन पुल में अधिग्रहीत की जा चुकी है।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 05:50 PM (IST)
प्रयागराज में डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने किया सिक्स लेन एक्स्ट्राडोज़ पुल का कार्य शुभारंभ
पुल और एप्रोच रोड के निर्माण कार्य का गुरूवार को मलाक हरहर में कार्यक्रम से शुभारंभ किया गया।

प्रयागराज, जेएनएन। गंगा नदी पर बनने वाले 9.9 किलोमीटर लंबे पुल और एप्रोच रोड के निर्माण कार्य का गुरूवार को मलाक हरहर में कार्यक्रम से शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव मौर्या मंच पर उपस्थित रहे। जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ऑनलाइन उपस्थित रहे। कार्य शुभारंभ अवसर पर डिप्टी सीएम ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में कई कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास किया जा रहा है। लेकिन इसमेंं से सबसे बड़ा हिस्सा प्रयागराज का है। इसके लिए हम मुख्यमंत्री के आभारी है। यह पुल प्रयागराज को विकास के पथ पर ले जाएगा।

loksabha election banner

राम वन गमन मार्ग की राम भक्तों में बड़ी मांग

डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि राम वन गमन मार्ग का शीघ्रता से कार्य प्रारंभ हो। राम भक्तों की बड़ी मांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद इतनी सड़केंं नही बनी जितनी भाजपा सरकार में छह सालो में बनी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है यह पुल आधुनिक तकनीकी पर बनेगा। एक्स्ट्राडोज़ तकनीक पर बन रहा यह पुल पर्यटन का केंद्र बनेगा।

यह होगी विशेषताएं

9.9 किमी लंबा होगा। इसमें पुल और एप्रोच मार्ग भी शामिल है।

1948.25 करोड़ रुपये निर्माण में आएगा खर्च

09 गांवों सदर तथा सोरांव तहसील के हैैं, जहां से होकर गुजरेगा यह पुल

-03 वर्ष में यह विशेष पुल बनकर तैयार होगा

-2018 में इस पुल की मंजूरी मिली थी, तब केंद्रीय सड़क - परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आए थे, उन्होंने इसकी स्वीकृति की घोषणा की थी

-भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण बनवाएगा। नया पुल प्रयागराज में एनएच-96 पर मौजूदा पुराने दो लेन के फाफामऊ पुल पर यातायात की भीड़ की समस्या को हल करेगा। 

-सूबे के पहले एक्स्ट्रा डोज (केबल व बॉक्स मिलाकर) पुल सोरांव तहसील के मोरहूं कछार, मोरहूं उपरहार, मलाक हरहर उपरहार, बेला कछार फाफामऊ तथा सदर तहसील के मेहदौरी कछार, म्योराबाद, असदुल्लापुर नकौली कछार, बेली कछार, बेली उपरहार गांव से होकर गुजरेगा। 

-नया पुल कुंभ, माघ मेला के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को भी सुविधा देगा। इससे प्रयागराज में पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

-यह नया सिक्स लेन पुल राष्ट्रीय राजमार्ग-27 और राष्ट्रीय राजमार्ग-76 के माध्यम से नैनी पुल से होकर मध्य प्रदेश से आने वाले और लखनऊ व फैजाबाद जाने वाले यातायात के लिए भी फायदेमंद होगा। 

-यह पुल नई दिल्ली से कोलकाता जाने वाले ग्रांड ट्रंक (जीटी) रोड को जोड़ेगा। इसके अलावा अयोध्या- गोरखपुर, प्रयागराज-लखनऊ हाईवे को भी जोड़ेगा।

-इस पुल के फाफामऊ के मलाक हरहर छोर पर अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम भी प्रस्तावित है, जिसके लिए जमीन चिन्हित की जा रही है।

-इस पुल से ही प्रयागराज में प्रस्तावित आउटर रिंग रोड को भी जोडऩे का प्रस्ताव है। रिंग रोड पर आठ टाउनशिप बसाने की भी योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.