Move to Jagran APP

बीपीसीएल लगाएगी प्रयागराज के शंकरगढ़ एरिया में रिफाइनरी, जमीन की गई आवंटित

Refinery in Prayagrag शंकरगढ़ एरिया के पास प्रस्तावित रिफाइनरी प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए सरकार की ओर से महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने लगे हैं। केंद्र सरकार ने परियोजना स्थापित करने की जिम्मेदारी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को सौंप दी है।

By GYANENDRA SINGH1Edited By: Ankur TripathiPublished: Tue, 04 Oct 2022 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 07:00 AM (IST)
बीपीसीएल लगाएगी प्रयागराज के शंकरगढ़ एरिया में रिफाइनरी, जमीन की गई आवंटित
भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के मुख्यालय से जल्द प्रयागराज आएगी अफसरों की टीम

ज्ञानेंद्र सिंह, प्रयागराज। यमुनापार में शंकरगढ़ के पास प्रस्तावित रिफाइनरी प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए सरकार की ओर से महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने लगे हैं। केंद्र सरकार ने परियोजना स्थापित करने की जिम्मेदारी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को सौंप दी है। इस कंपनी के मुंबई स्थित मुख्यालय से उच्चाधिकारियों का दल शीघ्र आएगा। वे निरीक्षण करके डीपीआर तैयार करेंगे।

loksabha election banner

परियोजना के लिए अधिग्रहीत जमीन की बारा तहसील में कंपनी के नाम हो रही रजिस्ट्री

शंकरगढ़ में रिफाइनरी लगाने के लिए लगभग ढाई दशक से प्रयास हो रहा है। इधर परियोजना को लेकर तेजी से प्रक्रिया शुरू हुई है। इस प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहीत लगभग 2038 हेक्टेयर जमीन को भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के नाम पर रजिस्ट्री करने का कार्य शुरू हो गया है। रजिस्ट्री जल्द कराने के लिए बारा तहसील में तहसीलदार, दो नायब तहसीलदार, तीन राजस्व निरीक्षक और आठ लेखपालों समेत कई राजस्व कर्मियों को लगाया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि मुंबई से तेल कंपनी के अफसरों के आने के पहले जमीन के बैनामे का काम पूरा जाएगा। रजिस्ट्री के बाद अधिग्रहीत भूमि पर कुछ स्थानों पर हुए कब्जे को अभियान चलाकर हटाया जाएगा।

डीपीआर तैयार करने सहित बनाए जाएंगे स्टाफ के  लिए आवास

बताते हैं कि कंपनी के अधिकारियों की टीम परियोजना का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके बाद साइट पर अधिकारियों और अन्य स्टाफ के कैंप करने के लिए आवास बनाए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। इस रिफाइनरी से उत्तर प्रदेश के 32 तथा बिहार और मध्य प्रदेश के दो दर्जन शहरों को डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति की जाएगी।

डीएम ने यह बताया

शंकरगढ़ में रिफाइनरी स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी के अधिकारियों का दल शीघ्र प्रयागराज आएगा, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

संजय कुमार खत्री, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.