प्रयागराज, जेएनएन। जी हां, काफी दिनों बाद आज सोमवार से यात्री ट्रेनें एक बार फिर ट्रैक पर दौड़ेंगी। हालांकि स्‍पेशल ट्रेन के ही संचालन की अभी अनुमति है। ट्रेन यात्रा करने से पहले रेलवे के गाइडलाइन को आप जरूर जानें ताकि सफर में किसी भी प्रकार की असुविधा न उठानी पड़े। अगर आपने स्पेशल ट्रेन का ऑनलाइन रिजर्वेशन कराया है तो यात्रा के दौरान ऑनलाइन टिकट का प्रिंट आउट जरूर अपने साथ रखें। ऑनलाइन रिजर्वेशन का प्रिंट आउट होने से आपको आसानी से प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति मिल जाएगी।

कंफर्म टिकट होने पर ही रेलयात्रा हो सकेगी

वैसे तो आप सभी को पता है कि रेलवे सोमवार से स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। संगम नगरी से प्रयागराज एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित समय रात में साढ़े नौ बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। रेलवे द्वारा चलाई जा रही 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें में केवल वही लोग सफर कर सकेंगे, जिनका टिकट कंफर्म होगा।

वेटिंग टिकट है तो स्‍टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा

वेटिंग टिकट वाले किसी भी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। सभी लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्लेटफार्म पर जाने दिया जाएगा।

रेल यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी

रेल यात्रियों को सफर में न तो कोई कैटरिंग की सुविधा दी जाएगी, न ही चादर, कंबल और तकिया दिया जाएगा। लोग अपनी सुविधा अनुसार इन चीजों को घर से लेकर आ सकेंगे। सभी लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है। जिन लोगों ने ऑनलाइन रिजर्वेशन कराया है, वह लोग अपनी टिकट का प्रिंट आउट लेकर चलें। स्टेशन आने पर अपना क्यूआर कोड दिखाएं।

प्रयागराज जंक्शन पर सिटी साइड के गेट-4 से प्रवेश होगा

प्रयागराज जंक्शन से स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को सिटी साइड से गेट नंबर-4 से प्रवेश की अनुमति रहेगी। स्पेशल ट्रेन से आने वाले लोगों को सिविल लाइंस साइड से बाहर निकाला जाएगा। प्रयागराज एक्सप्रेस 22 मार्च के बाद सोमवार से चलने जा रही है। इसलिए रविवार को रेक और अन्य तैयारियों को पूरा कर लिया गया।

22 मार्च से यात्री ट्रेन निरस्‍त थीं

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने पर रेलवे ने 22 मार्च से सभी सवारी गाडिय़ों को निरस्त कर दिया था। कामगारों को उनके गृह जनपद तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक मई से 250 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इसके लिए सभी डिवीजन से स्लीपर और जनरल कोच लिए गए। तब जाकर 22-22 कोच की श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। एक जून से संगम नगरी से प्रयागराज एक्सप्रेस स्पेशल चलेगी तो इसके लिए रेक तैयार कर लिया गया है। प्रयागराज एक्सप्रेस के एक रेक में 10 स्लीपर और दो जनरल कोच लगेंगे।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस