Move to Jagran APP

आपकी यात्रा मंगलमय हो, ट्रेन यात्रा कर रहे हैं तो ऑनलाइन टिकट का प्रिंट आउट जरूर रखें Prayagraj News

वेटिंग टिकट वाले किसी भी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 05:18 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 12:21 PM (IST)
आपकी यात्रा मंगलमय हो, ट्रेन यात्रा कर रहे हैं तो ऑनलाइन टिकट का प्रिंट आउट जरूर रखें Prayagraj News
आपकी यात्रा मंगलमय हो, ट्रेन यात्रा कर रहे हैं तो ऑनलाइन टिकट का प्रिंट आउट जरूर रखें Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जी हां, काफी दिनों बाद आज सोमवार से यात्री ट्रेनें एक बार फिर ट्रैक पर दौड़ेंगी। हालांकि स्‍पेशल ट्रेन के ही संचालन की अभी अनुमति है। ट्रेन यात्रा करने से पहले रेलवे के गाइडलाइन को आप जरूर जानें ताकि सफर में किसी भी प्रकार की असुविधा न उठानी पड़े। अगर आपने स्पेशल ट्रेन का ऑनलाइन रिजर्वेशन कराया है तो यात्रा के दौरान ऑनलाइन टिकट का प्रिंट आउट जरूर अपने साथ रखें। ऑनलाइन रिजर्वेशन का प्रिंट आउट होने से आपको आसानी से प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति मिल जाएगी।

loksabha election banner

कंफर्म टिकट होने पर ही रेलयात्रा हो सकेगी

वैसे तो आप सभी को पता है कि रेलवे सोमवार से स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। संगम नगरी से प्रयागराज एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित समय रात में साढ़े नौ बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। रेलवे द्वारा चलाई जा रही 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें में केवल वही लोग सफर कर सकेंगे, जिनका टिकट कंफर्म होगा।

वेटिंग टिकट है तो स्‍टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा

वेटिंग टिकट वाले किसी भी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। सभी लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्लेटफार्म पर जाने दिया जाएगा।

रेल यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी

रेल यात्रियों को सफर में न तो कोई कैटरिंग की सुविधा दी जाएगी, न ही चादर, कंबल और तकिया दिया जाएगा। लोग अपनी सुविधा अनुसार इन चीजों को घर से लेकर आ सकेंगे। सभी लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है। जिन लोगों ने ऑनलाइन रिजर्वेशन कराया है, वह लोग अपनी टिकट का प्रिंट आउट लेकर चलें। स्टेशन आने पर अपना क्यूआर कोड दिखाएं।

प्रयागराज जंक्शन पर सिटी साइड के गेट-4 से प्रवेश होगा

प्रयागराज जंक्शन से स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को सिटी साइड से गेट नंबर-4 से प्रवेश की अनुमति रहेगी। स्पेशल ट्रेन से आने वाले लोगों को सिविल लाइंस साइड से बाहर निकाला जाएगा। प्रयागराज एक्सप्रेस 22 मार्च के बाद सोमवार से चलने जा रही है। इसलिए रविवार को रेक और अन्य तैयारियों को पूरा कर लिया गया।

22 मार्च से यात्री ट्रेन निरस्‍त थीं

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने पर रेलवे ने 22 मार्च से सभी सवारी गाडिय़ों को निरस्त कर दिया था। कामगारों को उनके गृह जनपद तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक मई से 250 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इसके लिए सभी डिवीजन से स्लीपर और जनरल कोच लिए गए। तब जाकर 22-22 कोच की श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। एक जून से संगम नगरी से प्रयागराज एक्सप्रेस स्पेशल चलेगी तो इसके लिए रेक तैयार कर लिया गया है। प्रयागराज एक्सप्रेस के एक रेक में 10 स्लीपर और दो जनरल कोच लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.