प्रयागराज,जेएनएन। वाराणसी स्थित बाबा विश्वनाथ व उज्जैन के महाकाल ज्योतिर्लिंग का दर्शन लाभ देनेे वाली प्राइवेट ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस का रविवार की शाम इलाहाबाद जंक्शन पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। यहां दस मिनट रुकने के बाद सांसदों ने उसे हरी झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया।

वाराणसी मे पीएम ने दिखाई हरी झंडी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) की ओर से शुरू की गई यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन प्रयागराज और दो दिन लखनऊ होकर जाएगी। इस टे्रन का शुभारंभ रविवार को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। वाराणसी-इंदौर के मध्य चलने वाली 82403/82404 काशी-महाकाल एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार को इलाहाबाद होकर और 82401/82402 मंगलवार तथा गुरुवार को लखनऊ होकर 20 फरवरी से नियमित चलेगी। रविवार को इसका उद्घाटन संचालन हुआ। इसके लिए कोई बुकिंग नहीं हुई, लेकिन कुछ लोगों को मुफ्त यात्रा कराई जा रही है।

बम-बम भोले के जयकारे से हुआ स्‍वागत

गाड़ी इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म छह पर पहुंची तो बम-बम भोले के जयकारे से सफर कर रहे यात्रियों का स्वागत किया गया। यात्रियों ने भी जयकारे लगाए। इसमें हमसफर ट्रेन की तरह सभी कोच थर्ड एसी श्रेणी के हैं। जंक्शन पर ट्रेन दस मिनट तक रुकी। उसके बाद इलाहाबाद की सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी, कौशाम्बी के सांसद विनोद सोनकर, और प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता ने गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया।

इन स्टेशनों पर दिया ठहराव

काशी से चलकर ट्रेन इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, बीना, संत हिरदाराम नगर और उज्जैन स्टेशनों पर रुकते हुए  इंदौर पहुंचेगी। रविवार को इलाहाबाद जंक्शन होकर जाएगी जबकि मंगलवार व गुरुवार को वाराणसी से सुल्तानपुर, लखनऊ और कानपुर होकर जाएगी।

पांच मिनट पहले तक बुकिंग

ट्रेन कुल 12 डिब्बों की है जिसमें दो जेनरेटर कार एवं एक पैंट्री कार है। नौ थर्ड एसी कोच अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। सभी बर्थों पर मोबाइल चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था है। प्रत्येक यात्री का 10 लाख रुपये का मानार्थ यात्रा बीमा रहेगा। इसमें 120 दिन पहले बुकिंग कराई जा सकती है। चार्ट तैयार होने के बाद और गाड़ी के छूटने के समय से पांच मिनट पहले तक आरक्षण कराने की सुविधा होगी।

सांसद केसरी देवी की छूटी ट्रेन

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए फूलपुर की सांसद केसरी देवी को भी बुलाया गया था। जब स्टेशन पर पहुंचीं तो ट्रेन जा चुकी थी। ट्रेन के स्वागत और रवाना करने के मौके पर डीआरएम अमिताभ, एडीआरएम अनुराग गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक मन्नू प्रकाश, उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

आइआरसीटीसी का टूर पैकेज

आइआरसीटीसी ने धार्मिक और सांस्कृतिक नगरों काशी, अयोध्या, प्रयागराज, सांची, भोपाल, ओमकारेश्वर, महाकालेश्वर, भीमबेटका और इंदौर के लिए टूर पैकेज जारी किया है। इसमें काशी दर्शन का पैकेज एक रात और दो दिन के लिए 4950 रुपये का है। काशी, अयोध्या और प्रयागराज के लिए तीन रात चार दिन का पैकेज 14770 रुपये का है। वहीं महाकाल दर्शन का पैकेज 9420 रुपये और मालवा ज्योतिर्लिंग दर्शन का पैकेज 12450 रुपये का है। इसे ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस