Move to Jagran APP

Ganga Water Pollution: गंगा में अब भी मिल रहा नालों का गंदा पानी, सरकार की सख्‍ती का असर नहीं

Ganga Water Pollution जिले के फाफामऊ में बसी शांतिपुरम कालोनी के विभिन्न सेक्टरों से निकला गंदा और अपशिष्ट पानी शांतिपुरम के सेक्टर ए नाले से होता हुआ बगैर फिल्टर हुए सीधे गंगा नदी में गिर रहा है। गंदा और बदबूदार मलवा सहित पानी गंगाजल को प्रदूषित कर रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 10:15 AM (IST)
Ganga Water Pollution: गंगा में अब भी मिल रहा नालों का गंदा पानी, सरकार की सख्‍ती का असर नहीं
प्रयागराज के फाफमऊ में नालों का गंगा पानी गंगा में मिल रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। पतित पावनी मां गंगा के जल को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है। इस पर करोड़ों रुपये खर्च भी हो रहे हैं। इसके बाद भी गंगा में नालों का गंदा एवं अपशिष्ट पानी जाना बंद नहीं हुआ। गंदा पानी गंगा नदी में पहले भी गिर रहा था और अब भी बदस्तूर जारी है। नगर विकास मंत्री की चेतावनी के बाद भी नालों का पानी गंगा में जाना बंद नहीं हो पाया है। सवाल उठता है कि क्‍या यह विभागीय अधिकारियों की निष्क्रियता को प्रदर्शित नहीं करता।

loksabha election banner

फाफामऊ में कालोनी का गंदा पानी गंगा में मिल रहा

यह समस्‍या प्रयागराज में है। जिले के फाफामऊ में बसी शांतिपुरम कालोनी के विभिन्न सेक्टरों से निकला गंदा और अपशिष्ट पानी शांतिपुरम के सेक्टर ए नाले से होता हुआ बगैर फिल्टर हुए सीधे गंगा नदी में गिर रहा है। गंदा और बदबूदार मलवा सहित पानी गंगाजल को प्रदूषित कर रहा है। लोगों का कहना है कि कुछ महीनों बाद माघ मेला शुरू होगा। माघ मेला में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंचेंगे और मोक्ष दायिनी गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य प्राप्त करेंगे। अगर पहले से ही जिले के आला अफसरों ने गंगा में मिलने वाले नाले के पानी को रोकने का प्रबंध नहीं किया तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी।

केंद्र व प्रदेश सरकार ने चलाई है मुहिम

गंगाजल को स्वच्छ रखने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने मुहिम चलाई है। योजनाओं पर कार्य भी हो रहे हैं। इसके अलावा संस्थाओं ने भी गंगाजल को साफ रखने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके बावजूद भी गंगा में गंदा पानी मिल रहा है। यह सोचने का विषय है।

सीवेज सिस्टम निर्माणाधीन

फाफामऊ की शांतिपुरम कालोनी के सेक्टर ए मोहल्ले में करीब तीन वर्षों से बन रही एसटीपी अभी तक तैयार नहीं हो सकी है। एसटीपी का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। लोगों का कहना है कि इस एसटीपी के चालू होने के बाद शांतिपुरम कालोनी से निकलकर नालों के जरिए मिलने वाला गंदा और अपशिष्ट पानी गंगा में जाना बंद हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.