Move to Jagran APP

Railway News: आसान होगा दिल्ली से वाराणसी का सफर, अब सप्ताह में छह दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन

दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में पांच नहीं छह दिन चलेगी। ऐसे में यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। नया शेड्यूल 20 मार्च से लागू हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 18 Mar 2023 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 03:33 PM (IST)
Railway News: आसान होगा दिल्ली से वाराणसी का सफर, अब सप्ताह में छह दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन
अब सप्ताह में छह दिन चलेगी वंदे भारत। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दिल्ली से वाराणसी के बीच वंदे भारत से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। अभी तक यह ट्रेन हफ्ते में पांच दिन चल रही है। बाद में इसे सप्ताह में सातों दिन चलाया जाएगा।

loksabha election banner

रेलवे ने जारी की समय सारिणी

वंदे भारत का फेरा बढ़ने से दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। अभी तक वंदे भारत का संचालन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रहा था। अब नए बदलाव के बाद सोमवार को भी वंदे भारत चलेगी। जबकि गुरुवार को इस ट्रेन के संचालन के लिए यात्रियों की मांग का सर्वे पूरा हो गया है और सहमति बन गई है। लेकिन, इसके चालू होने की तिथि को लेकर अभी असमंजस बना हुआ है, जल्द ही इसका निर्णय हो जाएगा। जबकि सोमवार के दिन संचालन के लिए रेलवे ने समय सारिणी जारी कर दी है। 20 मार्च से नया शेड्यूल लागू हो जाएगा।

दिल्ली से वाराणसी के बीच इस दिन पहली बार चलाई गई थी वंदे भारत ट्रेन

18 फरवरी 2019 को दिल्ली से वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत चलाई गई थी। इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में सुपरफास्ट ट्रेनों के मुकाबले तीन घंटे तक कम समय लगता है और एक ही दिन में आवागमन पूरा हो जाता है। मौजूदा समय में वंदे भारत दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में मात्र आठ घंटे लेती है। जबकि अन्य ट्रेनों से साढ़े ग्यारह से 12 घंटे तक का समय लगता है। वंदे भारत नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलती है, दोपहर 12.08 बजे प्रयागराज और दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंचती है। वहीं वाराणसी से यह ट्रेन दोपहर 3 बजे चलती है, 4.37 बजे प्रयागराज और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि नोटिफिकेशन जारी हो गया है। नोटिफिकेशन में नए बदलाव के तहत अभी सोमवार को ही संचालन का आदेश है। अब अगले आदेश तक सप्ताह में छह दिन वंदे भारत का संचालन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.