Move to Jagran APP

Delhi-Howrah Railway Track 24 घंटे बाद बहाल, कानपुर-फतेहपुर रूट पर मालगाड़ी हादसे से ट्रेन सेवा प्रभावित थी

दिल्‍ली-हावड़ा रेलमार्ग पर आवागमन बहाल हो गया है। मालगाड़ी हादसे के 24 घंटे बाद अप और डाउन लाइनों पर ट्रेनों का संचालन होने लगा है। रविवार को कानपुर-फतेहपुर रेलखंड में मालगाड़ी के 29 वेगन डिरेल होने से ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaPublished: Mon, 24 Oct 2022 12:39 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 12:39 PM (IST)
Delhi-Howrah Railway Track 24 घंटे बाद बहाल, कानपुर-फतेहपुर रूट पर मालगाड़ी हादसे से ट्रेन सेवा प्रभावित थी
दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक के अप व डाउन लाइनों पर ट्रेनों का आवागमन बहाल हो गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। फतेहपुर में मालगाड़ी हादसे के 24 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पुन: बहाल हो गया है। अप ट्रैक सुबह 7.20 पर शुरू हुआ वहीं पूर्वाह्न 11.02 बजे डाउन ट्रैक पर भी ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया। अप ट्रैक से पहली ट्रेन गाजियाबाद स्पेशल गुजारी गई और इसके बाद अप ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से सामान्य हो चुका है। डाउन ट्रैक पर पूर्वाह्न 11.15 सबसे पहले मालगाड़ी गुजारी गई और इसके बाद ट्रेनों का संचालन डाउन ट्रैक पर सामान्य हुआ।

loksabha election banner

प्रयागराज-कानपुर रूट की कई ट्रेनें डायवर्ट व कई निरस्‍त हुई थीं : रविवार को कानपुर-फतेहपुर रेलखंड में रविवार को पूर्वाह्न 10.30 बजे मालगाड़ी के 29 वेगन डिरेल होने से ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ था। प्रयागराज-कानपुर रूट की कई ट्रेनें डायवर्ट की गईं, संगम और हमसफर जैसी आधा दर्जन ट्रेनें निरस्त कर दी गई थी।

दीपावली पर घर लौट रहे यात्री परेशान हुए : रेल ट्रैक प्रभावित होने के कारण दीपावली पर्व पर घर आने के लिए ट्रेनों में बैठे यात्री परेशान रहे और उनके घरवालों को अपनी सुरक्षा व लोकेशन साझा करते रहे। हादसे की सूचना के बाद यात्रियों के घर पर भी खलबली मची रही और वह बार-बार फोन पर घटना की अपडेट लेते रहे। ट्रेनों के निरस्त होने से यात्रियों के दीपावली पर घर पहुंचने का सपना भी टूट गया।

दिल्‍ली-हावड़ा रूट पर ट्रेन संचालन अस्‍त-व्‍यस्‍त रहा : रविवार को कानपुर जा रही चौरीचौरा एक्सप्रेस को खागा से ही वापस कर दिया गया था। रात में इस ट्रेन को गोरखपुर भेजा गया। कई घंटे तक दिल्ली हावड़ा रूट पर ट्रेन संचालन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा। ट्रेनें घंटे लेट रही, जिससे यात्री ट्रेन में ही फंसे रहे और देरी से गंतव्य तक पहुंचे।

कैसे हुआ था हादसा : फतेहपुर के निकट रमवा रेलवे स्टेशन के यार्ड पर सुबह 10.25 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन की ओर जा रही मालगाड़ी के 29 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इससे प्रयागराज-कानपुर रेलखंड की अप एंड डाउन लाइन पर रेल संचालन ठप हो गया। मालगाड़ी खाली थी और जान-माल की हानि नहीं हुई। घटनास्थल पर दुर्घटना राहत ट्रेन से मदद पहुंचाई गई। मौके पर डीआरएम प्रयागराज मोहित चंद्रा भी पहुंचे।

एनसीआर के सीपीआरओ ने दी जानकारी : उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि दुर्घटना के कारण दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा था। रिस्टोरेशन का कार्य तेजी से कराया गया। अप ट्रैक सुबह 7.20 पर शुरू कर दिया गया है और अब ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया है। जबकि 11.02 बजे डाउन ट्रैक पर भी ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.