Move to Jagran APP

Umesh Pal: अतीक अहमद को न म‍िले सजा, इसलिए क‍िया गया उमेश पाल का कत्ल, हत्याकांड की साजिश में शामिल थे 12 लोग

Umesh Pal Murder प्रयागराज में तीन द‍िन पूर्व हुए उमेश पाल हत्‍याकांड की परतें अब धीमें धीमें खुलने लगी हैं। हत्याकांड की साजिश में 12 लोग शामिल थे। वहीं बिहार के मुंगेर से असलहे मंगवाए गए थे। अभीतक इस हत्‍याकांड में शाम‍िल एक आरोप‍ित का एनकाउंटर क‍िया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 28 Feb 2023 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 09:48 AM (IST)
Umesh Pal: अतीक अहमद को न म‍िले सजा, इसलिए क‍िया गया उमेश पाल का कत्ल, हत्याकांड की साजिश में शामिल थे 12 लोग
Umesh Pal Murder: अतीक अहमद को सजा से बचाने के ल‍िए रची गई उमेश पाल हत्‍याकांड की साज‍िश

प्रयागराज, जासं। साबरमती जेल में बंद माफिया अतीक अहमद को अपहरणकांड में सजा न मिले, इसके लिए ही गवाह उमेश पाल की हत्या की गई थी। दुस्साहसिक अंदाज में हत्याकांड की साजिश रचने से लेकर गोली-बम चलाने में शूटर समेत 12 लोग शामिल थे। शूटरों के लिए असलहा और कारतूस बिहार के मुंगेर से मंगवाए गए थे। पुलिस मुठभेड़ में कार ड्राइवर अरबाज के मरने और सदाकत की गिरफ्तारी के बाद पुलिस की छानबीन में यह जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

उमेश का अपहरण कर बंद कमरे में क‍िया था प्रताड़‍ित

पुलिस का कहना है कि राजू पाल की हत्या के बाद उमेश पाल ने अतीक समेत अन्य के खिलाफ पैरवी शुरू की थी। इसके बाद ही 2006 में फांसी इमली के पास से कार सवार लोगो ने उमेश का अपहरण कर लिया गया था और कमरे में बंद करके प्रताड़ित किया गया था। वर्ष 2007 में उमेश पाल ने धूमनगंज थाने में अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ दिनेश पासी, अंसार और शौकत हनीफ व चार अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था।

अतीक अहमद को सता रहा था सजा का डर

उमेश पाल इसी मुकदमे की लगातार पैरवी करते हुए सजा दिलवाने का प्रयास कर रहे थे। घटना के दिन भी इसी मुकदमे को लेकर कचहरी में सुनवाई हुई थी और फिर 27 फरवरी को दोष सिद्ध के बिंदु पर बहस होनी थी। माना जा रहा था कि इस मुकदमे में माफिया अतीक को सजा हो सकती थी, जिसके लिए उमेश की दिनदहाड़े हत्या की गई। यह भी कहा गया है कि साजिश मेंं सदाकत के अलावा गुलाम, पप्पू सहित खुद को अधिवक्ता बताने वाले कई शख्स शामिल थे।

अतीक के बेटे ने शूटआउट को क‍िया था लीड

उमेश की हत्या के लिए धूमनगंज इलाके में कुल नौ लोग बम, हथियार से लैस होकर पहुंचे थे। इसमें चार कार में सवार थे, जबकि अन्य अलग-अलग बाइक पर थे। अतीक के बेटे ने शूटआउट को लीड किया था। घटनास्थल पर सीसीटीवी फुटेज में केवल छह लोगों की तस्वीर कैद हुई है, जबकि तीन शख्स बैकअप दे रहे थे। पुलिस का कहना है कि सदाकत से पूछताछ में कई अहम जानकारी मिली है, जिसकी सच्चाई का पता लगाते हुए आगे की कार्रवाई की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.