Move to Jagran APP

Atiq Ahmed: ऐसा है 165 मुकदमों वाला माफिया परिवार, अतीक को विरासत में मिला था अपराध

Atiq Ahmed Family परिवार के मुखिया माफिया अतीक अहमद पर 101 मुकदमे हैं। भाई अशरफ पर 52 तो तीन बड़े बेटों पर आठ मुकदमे हैं। पत्नी शाइस्ता के खिलाफ भी चार केस हैं। कुल मिलाकर परिवार पर 165 मुकदमे हैं। अतीक के पिता हाजी फिरोज पर भी कई मुकदमे थे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 29 Mar 2023 07:04 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 07:04 AM (IST)
Atiq Ahmed: ऐसा है 165 मुकदमों वाला माफिया परिवार, अतीक को विरासत में मिला था अपराध
Atiq Ahmed: ऐसा है 165 मुकदमों वाला माफिया परिवार, अतीक को विरासत में मिला था अपराध

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। माफिया अतीक अहमद का परिवार मौजूदा समय में यूं ही नहीं यूपी का मोस्ट वांटेड परिवार है। 165 आपराधिक मुकदमों वाला यह एक ऐसा परिवार है, जिसमें माफिया के साथ ही उसकी पत्नी, भाई और बेटों पर भी आपराधिक केस हैं। माफिया तो जेल में है लेकिन बेटा असद राज्य का मोस्ट वांटेड अपराधी है, जिस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित है। पत्नी शाइस्ता परवीन भी 25 हजार रुपये की इनामी है। इन दोनों की तलाश में पुलिस से लेकर एसटीएफ तक कई राज्यों में छापेमारी कर चुकी है लेकिन वे मिल नहीं रहे हैं।

loksabha election banner

परिवार के मुखिया माफिया अतीक अहमद पर 101 मुकदमे हैं। भाई अशरफ पर 52 तो तीन बड़े बेटों पर आठ मुकदमे हैं। पत्नी शाइस्ता के खिलाफ भी चार केस हैं। कुल मिलाकर परिवार पर 165 मुकदमे हैं। अतीक के पिता हाजी फिरोज पर भी कई मुकदमे थे, लेकिन उनका बहुत पहले इंतकाल हो चुका है, इसलिए बात सिर्फ मौजूदा सक्रिय परिवार की। अतीक जेल में बंद हुआ तो उसके बेटे और पत्नी की सक्रियता बढ़ी और अब उमेश पाल हत्याकांड के बाद वे दोनों अन्य शूटरों के साथ उत्तर प्रदेश के मोस्ट वांडेट अपराधियों की सूची में सबसे ऊपर हैं। चार दशक से आतंक का पर्याय रहे।

माफिया अतीक अहमद की दहशत इतनी थी कि कोर्ट में उसके विरुद्ध सरकारी गवाह तक खड़े नहीं हो पाते थे। यही वजह है कि कुल 101 मुकदमे दर्ज होने के बाद अब तक उसे एक भी मामले में सजा नहीं हो सकी थी।

अतीक के विरुद्ध वर्तमान में कोर्ट में 49 मुकदमे विचाराधीन हैं। इनमें 10 ऐसे मामले भी, जिनमें अभी आरोप तय होना शेष है। अतीक के विरुद्ध दर्ज हत्या के 14 मुकदमों में वह पांच में दोषमुक्त हो चुका है।

अतीक का राजनीतिक दबदबा ऐसा था कि वर्ष 2001 व 2002 में सरकार ने उसके विरुद्ध तीन मुकदमे वापस ले लिए थे। 14 मुकदमों में उसके विरुद्ध गवाह ही नहीं टिक सके। नतीजा रहा कि इन मामलों में अतीक अहमद बरी हो गया। छह ऐसे मुकदमे भी रहे, जिनमें पुलिस ने अंतिम रिपोर्ट लगा दी। जबकि एक मामले में पुलिस ने कहा कि अतीक को गलत नामजद किया गया। पांच मामलों में अभी विवेचना चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.