Move to Jagran APP

हाई कोर्ट : आइजी कानून-व्यवस्था को थाने में तीन दिन कैंप करने का निर्देश

कोर्ट ने आइजी कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश को निर्देश दिया है कि वह दोनों थानों में कैंप करें और दर्ज शिकायत की विवेचना प्रगति की रिपोर्ट कोर्ट में 14 दिसंबर को पेश करें।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 11:28 AM (IST)
हाई कोर्ट : आइजी कानून-व्यवस्था को थाने में तीन दिन कैंप करने का निर्देश

इलाहाबाद (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्यशैली पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक बार फिर सख्त रुख अपनाया है। इलाहाबाद की पुलिस धूमनगंज व खुल्दाबाद थाने की पुलिस अपहृत लड़की को बरामद करने में सफल नहीं हो सकी है। न्यायमूर्ति विपिन सिन्हा व न्यायमूर्ति जेजे मुनीर की खंडपीठ ने पीडि़ता वसीम फातिमा को एक थाने से दूसरे थाने दौड़ाने तथा पागल बनाकर भगा देने के उसके बयान को गंभीरता से लिया है। 

loksabha election banner

कोर्ट ने आइजी कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश को निर्देश दिया है कि वह तीन दिन इन दोनों थानों में कैंप करें और दोनों जगह आम आदमी की शिकायतों को स्वीकार कर जनवरी 2015 से लेकर अब तक लापता बच्चों जिनकी शिकायत दर्ज नहीं हुई है और जिनकी शिकायत दर्ज हुई, की विवेचना प्रगति की रिपोर्ट तैयार करके कोर्ट में 14 दिसंबर को पेश करें। 

कोर्ट ने डीजीपी को भी इस कार्रवाई की सूचना निगरानी के लिए देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आइजी सात दिसंबर को धूमनगंज व आठ दिसंबर को खुल्दाबाद थाने में कैंप करें। लोगों को इसकी सूचना मीडिया व अन्य समाचार माध्यमों से दी जाए, ताकि लोग सीधे आइजी से अपनी शिकायत कर सकें। याचिका में आरोप लगाया गया है कि नाबालिग बच्चों का अपहरण कर जरायम पेशे में धकेल दिया जाता है। पुलिस प्राथमिकी दर्ज नहीं करती और दबाव में प्राथमिकी दर्ज भी करती है तो ठीक से उसकी विवेचना नहीं करती। कोर्ट ने एसएसपी इलाहाबाद को भी आइजी के साथ थाने में मौजूद रहकर मदद करने को कहा है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान डीजीपी के उस बयान का हवाला दिया जिसमें कहा है कि 11 हजार अपराधों की विवेचना लंबित है। 

यह भी पढ़ें: अजय देवगन के दीवानों के कारण लखनऊ में लगा ट्रैफिक लंबा जाम

कोर्ट ने आइजी को दोनों थानों की पुलिस के खिलाफ शिकायतों पर भी रिपोर्ट देने को कहा है। कोर्ट ने पीडि़तों से कहा है कि वे तीसरे दिन आइजी को अपनी शिकायतें दें और किसी को भी शिकायत करने से रोका नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: बस्ती के तीन घरों में बदमाशों का हमला, तीन लोग घायल

कोर्ट ने एसएसपी इलाहाबाद को अपहृत लड़की को खोजने का हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया है और 14 दिसंबर को लड़की बरामद कर पेश करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: गाजीपुर में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के गुजरते ही चटक गई पटरी

साथ ही इस मामले के आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। कोर्ट ने 14 दिसंबर को एसएसपी इलाहाबाद, एसपी सिटी, धूमनगंज व खुल्दाबाद के थाना इंचार्जों को कोर्ट में हाजिर रहने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.