प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एलएलबी, एलएलएम और एमकाम सहित सात परास्नातक पाठ्यक्रमों में एक अक्टूबर से आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय ने शुक्रवार शाम को विधिवत दिशा-निर्देशों के साथ प्रथम कटआफ जारी किया था। कटआफ में जगह बनाने वाले छात्र एक से तीन अक्टूबर तक पंजीकरण और फीस जमा कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। कट आफ में जगह बनाने वाले अभ्यर्थियों ने पहले ही आनलाइन पंजीकरण कराने के साथ फीस भी जमा कराई। हालांकि अभ्यर्थी तीन अक्टूबर तक फीस जमा कर सकेंगे।

विश्‍वविद्यालय में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू : आनलाइन प्रवेश की वजह से अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी। शनिवार सुबह से ही छात्रों ने आनलाइन पंजीकरण के बाद डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए अपने दस्तावेज अपलोड किए। दोपहर बाद छात्रों ने फीस जमा कर प्रवेश भी सुनिश्चित कराना शुरू कर दिया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पीजीएटी चेयरमैन प्रो. प्रशांत कुमार घोष ने बताया कि पंजीकरण और डाक्यूमेंट अपलोड करने की प्रक्रिया तीन अक्तूबर की दोपहर दो बजे तक चलेगी। सत्यापन और फीस तीन अक्टूबर की शाम पांच बजे तक जमा की जा सकेगी।

इन विषयों की जारी हुई कटआफ : एलएलएम में अनारक्षित श्रेणी की कट आफ 192 अंक और एसटी श्रेणी की कटआफ 134 अंक है। एलएलबी में अनारक्षिक श्रेणी की कटआफ 180 अंक व एससी श्रेणी के लिए 106 अंक की कटआफ रखी गई है। एमकाम में अनारक्षित श्रेणी की कटआफ 155 अंक व प्रवेश परीक्षा में शामिल एससी श्रेणी के सभी अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। इसके अलावा डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक स्टडीज में अनारक्षित श्रेणी की कटआफ 168 अंक और एसटी कटआफ 68 अंक है।

अर्थशास्‍त्र का कट आफ : अर्थशास्त्र में अनारक्षित की कट आफ 142.50 अंक और एसटी श्रेणी प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। समाजशास्त्र में अनारक्षित 192 अंक, एससी 124 अंक और एसटी श्रेणी में 114 अंक की कटआफ है। पृथ्वी एवं ग्रहीय विज्ञान में अनारक्षित श्रेणी की कटआफ 168 अंक और एससी-एसटी श्रेणी के प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी बुलाए गए हैं।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट