Move to Jagran APP

Online game : घर में बैठकर खेलें मैदान में रियल 11 के साथ, युवाओं में तेजी से बढ़ रहा क्रेज

Online game ​​​​​लाकडाउन के दौरान जहां पूरी दुनिया के लोग घरों में कैद होकर रह गए थे वहीं दो युवाओं ने घर में रहकर बोरियत दूर करने वाला आनलाइन गेमिंग प्‍लेटफार्म तैयार कर दिया जो एनसीआर समेत अलीगढ़ के आसपास के युवाओं को बहुत भाया।

By Jagranv NewsEdited By: Anil KushwahaPublished: Fri, 30 Sep 2022 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:57 PM (IST)
Online game : घर में बैठकर खेलें मैदान में रियल 11 के साथ, युवाओं में तेजी से बढ़ रहा क्रेज
रियल 11 फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म को बनाने वाले अमित यादव।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Online game : स्‍पोर्ट्स और गेम्स हमारी जिंदगी का एक हिस्सा रहे हैं। चाहे वो स्टेडियम में होने वाला क्रिकेट हो या आनलागन गेमिंग। लॉकडॉन के दौरान जब हम घरों में कैद थे और बाहरी दुनिया देखने को तरस रहे थे ऐसे में आनलाइन गेमिंग ने हमारी बोरियत दूर करने में बहुत मदद की। लाकडाउन में सबसे ज्‍यादा कारगार रहा आनलाइन लूडो। आज देश में जिस तेजी से digitization हो रहा है उससे यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां अब स्पोर्ट्स भी ऑनलाइन खेले जा सकते हैं। लाकडान के दौरान पश्‍चिमी यूपी खासकर अलीगढ़ व आसपास के जिलो में युवाओं ने online ludo खेलना ज्‍यादा पसंद किया था।

loksabha election banner

तेजी से बढ़ रही आनलाइन गेमिंग एक्‍टिविटी

फैंटेसी स्पोर्ट्स हाल फिलहाल में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। fantasy sportsएक तरह की online gaming activity है। इसमें कई सारे लोग एक टीम बनाते हैं। इस टीम मे असल के स्पोर्ट्समैन ही होते हैं और फिर हार या जीत आपको फैंटेसी पॉइंट्स दिलवाती है। यह इंडस्ट्री लॉकडाउन के समय से बहुत तेजी से उभरी है। ऐसा ही एक फैंटेसी स्‍पोर्ट्स चैनल रियल 11  है।

ऐसे हुई रियल 11 की शुरुआत

रियल 11 फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म को बनाने वाले अमित यादव और ललित यादव हमेशा से खेलो मे रुचि रही है। इन दोनो ने मार्च 2019 मे रियल 11 को लॉन्च किया था। देखते ही देखते इनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ी कि जनवरी 2020 आते आते एक लाख से भी ज्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड किए गए। रियल11 पर फैंटेसी फुटबॉल, फैंटेसी क्रिकेट, फैंटेसी कब्बड़ी के साथ साथ casual gaming options जैसे कैरम, सॉलिटेयर, लूडो, बबल जैसी गेम्स भी अवेलेबल हैं। Amit Yadav and Lalit Yadav का एक ही मिशन रहा है कि वह लोगो को फैंटेसी गेम का एक अदभुत एक्सपीरियंस दिलवा सके।

कौन है रियल 11 के ब्रांड एंबेसडर

जब आपका छोटा सा सपना एक सफलता का पर्याय बन जाए और उससे एक ब्रांड का टैग मिल जाए तो एक ब्रांड एंबेसडर तो जरूर होना चाहिए। अगस्त 2021 में भारत के दिग्‍गज क्रिकेटेर गौतम गंभीर रियल 11 के ब्रांड एंबेसडर बने। एक महीने बाद ही इस फैंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन पच्चीस लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हुए।

उम्‍दा है स्‍पोर्ट्स फ्यूचर

अमित व ललित यादव का कहना है कि यह तो बस महज़ एक शुरुआत है, फैंटेसी स्पोर्ट्स का फ़्यूचर बेहद उम्दा है। आने वाले वर्षो मे यह भारत की इकॉनमी में एक नीव बनने योग्य हैं। सिर्फ तीन सालों के अंतराल में रियल 11 ने सफलता को प्राप्त कर लिया है। 2022 में रियल 11 के चालीस लाख से अधिक एक्टिव यूजर्स है। इन यूजर्स की संख्‍या दिनोदिन बढ़ती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.