अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एएमयू के विभिन्न विभागों और कार्यालयों में आनलाइन और आफलाइन शपथ ग्रहण और मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। एक आनलाइन कार्यक्रम में कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने शपथ दिलाई।

लोकतांत्रिक गरिमा बनाए रखने की अपील

प्रो. मंसूर ने संकल्प लिया, ‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अटूट विश्वास रखते हुए, निडर होकर और धर्म, जाति, समुदाय, भाषा या किसी अन्य प्रलोभन के विचारों से प्रभावित हुए बिना अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की गरिमा को बनाए रखने और हर चुनाव में मतदान करने का संकल्प लेते हैं।

एएमयू स्‍टाफ ने ली शपथ

एएमयू रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद, वित्त अधिकारी प्रो. मोहम्मद मोहसिन खान, ओएसडी डेवेलपमेंट, प्रो. अफीफुल्ला खान आदि मौजूद रहे। जीव विज्ञान संकाय के डीन प्रो. वसीम अहमद, भाषा विज्ञान विभाग में अध्यक्ष प्रो. एम जे वारसी, उर्दू विभाग में अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद अली जौहर ने अपने विभागों में शपथ दिलाई। भौतिकी विभाग में अध्यक्ष प्रो. बीपी सिंह ने इस वर्ष के मतदाता दिवस की थीम, चुनाव को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना के बारे में विस्तार से बताया। संचालन डा. जय प्रकाश ने किया। अर्थशास्त्र विभाग में विभागाध्यक्ष प्रो. एसएम जावेद अख्तर, सेंटर आफ कंटीन्यूइंग एंड एडल्ट एजुकेशन एंड एक्सटेंशन (सीसीएईई) में प्रो. मोहम्मद गुलरेज़ (निदेशक) ने शपथ दिलाई। डा. शमीम अख्तर और अन्य स्टाफ सदस्यों के साथ प्रो. आयशा मुनीरा रशीद (उप निदेशक) शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। यूनिवर्सिटी हेल्थ सर्विस के सीएमओ डा. शारिक अकील ने डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ से वोट डालने का आग्रह किया।

स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों ने भी ली शपथ

सामुदायिक चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनीस अहमद ने शपथग्रहण समारोह के साथ शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र में मतदाता दिवस के अवलोकन का नेतृत्व किया। डा. सुबूही अफजाल ने भी विचार रखे। नर्सिंग कालेज में प्रिंसिपल प्रो. फराह आज़मी ने प्रतिज्ञा दिलाई । डा. विजय लक्ष्मी वर्मा, जेएन सौंजा और अन्य स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया। वीमेंस कालेज की प्राचार्य प्रो. नईमा खातून ने व सैयद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य डा. एसएम मुस्तफा, एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में मोहम्मद जावेद अख्तर ने शपथ दिलाई। दृष्टिबाधित छात्रों के अहमदी स्कूल के शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। इनके अलावा एबीके हाईस्कूल (गर्ल्स) में, डा सबा हसन, एएमयू गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल आमना मलिक, एनएसएस के समन्वयक अरशद हुसैन और विश्वविद्यालय के जनसंपर्क कार्यालय में जनसंपर्क अधिकारी उमर सलीम पीरजा़दा ने स्टाफ कर्मियों को शपथ दिलाई।

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट