Move to Jagran APP

Sharadiya Navratri 2022 : अलीगढ़ में नवरात्र के रंग में रंगे बाजार, अवकाश के दिन भी जमकर खरीदारी

Sharadiya Navratri 2022 आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गया। मां की स्‍वागत की तैयारी लोगों ने पहले से ही करनी शुरू कर दी थी। रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद बाजारों में भारी भीड़ देखी गयी। आज नवरात्र का पहला दिन है।

By JagranEdited By: Anil KushwahaPublished: Mon, 26 Sep 2022 10:07 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 10:37 AM (IST)
Sharadiya Navratri 2022 : अलीगढ़ में नवरात्र के रंग में रंगे बाजार, अवकाश के दिन भी जमकर खरीदारी
नवरात्र के लिए रविवार को ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Sharadiya Navratri 2022 : नवरात्र के लिए रविवार को ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। पिछले कई दिन से हो रही वर्षा से भी राहत रही। weekly off होने से महिला व पुरुष परिवारों के साथ खरीदारी के लिए निकले। महावीरगंज बर्तन बाजार में पीतल की मूर्ति, अखंड ज्योति, मां दुर्गा की पोशाक व पूजा की सामग्री की खरीदारी की गई। जीटी रोड पर Navadurga Temple के सामने स्थित दुकान व शोरूमों पर खरीदारों की देर रात तक कतारें लगी रहीं। 

loksabha election banner

देवी जागरण के साथ होगा संकीर्तन

नवरात्र आज से हैं। सनातनी घरों में कलश स्थापित किए जाएंगे। Worship of Maa Durga के लिए हवन होंगे। देवी जागरण के साथ संकीर्तन होगा। Maa Bhagwati की विधि विधान से पूजा होगी। महिला व पुरुष व्रत रखेंगे। घर-घर में होने वाली पूजा के लिए मातारानी की पोशाक खरीदी गईं। इसकी बाजार में कई वैरायटी हैं। जरी व स्टोन जड़ित कोलकाता व गुजरात की पोशाक बाजार में छाई हैं। बाजार में पांच रुपये से चार हजार रुपये तक की मां की चुनरी उपलब्ध है।

जमकर हुई खरीदारी

वाराणसी व मुंबई की चुनरी भी खूब बिक रही हैं। तांबा व आयरन में हवन कुंड, अखंड ज्योति, दीपक, पूजा की लुटिया व अन्य सामान की खरीदारी हो रही है। पूजा लिए सामग्री, कपूर, बाती, देशी घी, लौंग, अगरबत्ती, धूप बत्ती, जायफल दखनी व व अन्य सामान भी खरीदा जा रहा है।  

navratri fruit price

फलाहार की भी जमकर खरीदारी की गई। फलों के साथ कुटू का आटा, सिगाड़ी का आटा, साबूदाना, सूखी मेवा की बिक्री हुई। शहर के कुछ होटलों ने fruit plate की व्यवस्था की है। ताकि जिन परिवारों में marriage anniversary या जन्मदिन हो तो वे मेहमानों को फलाहार परोस सकें। इसमें कुटू के आटा की पूड़ी, आलू की सब्जी, दही व कुटू की पकौड़ी व अन्य व्यंजन हैं। ब्रांडेड कंपनियों ने व्रत की नमकीन, फलों के चिप्स व अन्य खाद्य सामग्री बाजार में उतारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.