अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Sharadiya Navratri 2022 : नवरात्र के लिए रविवार को ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। पिछले कई दिन से हो रही वर्षा से भी राहत रही। weekly off होने से महिला व पुरुष परिवारों के साथ खरीदारी के लिए निकले। महावीरगंज बर्तन बाजार में पीतल की मूर्ति, अखंड ज्योति, मां दुर्गा की पोशाक व पूजा की सामग्री की खरीदारी की गई। जीटी रोड पर Navadurga Temple के सामने स्थित दुकान व शोरूमों पर खरीदारों की देर रात तक कतारें लगी रहीं। 

देवी जागरण के साथ होगा संकीर्तन

नवरात्र आज से हैं। सनातनी घरों में कलश स्थापित किए जाएंगे। Worship of Maa Durga के लिए हवन होंगे। देवी जागरण के साथ संकीर्तन होगा। Maa Bhagwati की विधि विधान से पूजा होगी। महिला व पुरुष व्रत रखेंगे। घर-घर में होने वाली पूजा के लिए मातारानी की पोशाक खरीदी गईं। इसकी बाजार में कई वैरायटी हैं। जरी व स्टोन जड़ित कोलकाता व गुजरात की पोशाक बाजार में छाई हैं। बाजार में पांच रुपये से चार हजार रुपये तक की मां की चुनरी उपलब्ध है।

जमकर हुई खरीदारी

वाराणसी व मुंबई की चुनरी भी खूब बिक रही हैं। तांबा व आयरन में हवन कुंड, अखंड ज्योति, दीपक, पूजा की लुटिया व अन्य सामान की खरीदारी हो रही है। पूजा लिए सामग्री, कपूर, बाती, देशी घी, लौंग, अगरबत्ती, धूप बत्ती, जायफल दखनी व व अन्य सामान भी खरीदा जा रहा है।  

navratri fruit price

फलाहार की भी जमकर खरीदारी की गई। फलों के साथ कुटू का आटा, सिगाड़ी का आटा, साबूदाना, सूखी मेवा की बिक्री हुई। शहर के कुछ होटलों ने fruit plate की व्यवस्था की है। ताकि जिन परिवारों में marriage anniversary या जन्मदिन हो तो वे मेहमानों को फलाहार परोस सकें। इसमें कुटू के आटा की पूड़ी, आलू की सब्जी, दही व कुटू की पकौड़ी व अन्य व्यंजन हैं। ब्रांडेड कंपनियों ने व्रत की नमकीन, फलों के चिप्स व अन्य खाद्य सामग्री बाजार में उतारी है।

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट