Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बालिकाओं को आग से बचाव के गुर सिखा रहा अग्निशमन विभाग, ये है रणनीति

बालिकाओं में सशक्तिकरण व विश्वास का वातावरण बनाने के उद्देश्य से अलीगढ़ पुलिस व फायर सर्विस की ओर से आग से बचाव के गुर सिखाए जा रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार को अतरौली के एक स्कूल में बालिकाओं को बाकायदा माक ड्रिल कराई गई।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 11:34 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 11:34 AM (IST)
अलीगढ़ में बालिकाओं को आग से बचाव के गुर सिखा रहा अग्निशमन विभाग, ये है रणनीति
स्कूल में बालिकाओं को बाकायदा माक ड्रिल कराई गई।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। मिशन शक्ति अभियान के तहत बालिकाओं में सशक्तिकरण व विश्वास का वातावरण बनाने के उद्देश्य से अलीगढ़ पुलिस व फायर सर्विस की ओर से आग से बचाव के गुर सिखाए जा रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार को अतरौली के एक स्कूल में बालिकाओं को बाकायदा माक ड्रिल कराई गई। इस दौरान बालिकाअों को ट्रैफिक के नियमों का पालन करने की भी सीख दी।

loksabha election banner

मिशन शक्‍ति अभियान

मिशन शक्ति अभियान के तहत नारी सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन के प्रति अलीगढ़ में महिलाओं व बालिकाओं में सशक्त बनाने व विश्वास का वातावरण उपलब्ध कराने के लिए पहल की गई है। इसके तहत महिलाओं व बालिकाओं के अधिकारों के प्रति संवेदनशील होने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि किसी भी तरह की परेशानी या उत्पीड़न होने पर वह अपने हक का इस्तेमाल कर सकें। इसी क्रम में उन्हें अलीगढ़ पुलिस व फायर सर्विस की ओर से भी जागरूक किया गया है। अग्निशमन द्वितीय अधिकारी अतरौली द्वारा सोमवार को मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित राजकीय कन्या इंटर कालेज, चंडोला (सुजानपुर) में प्रधानाचार्य किरण वर्मा और आपदा प्रबंधन कार्यक्रम की कार्यदायी संस्था टाइम्स सेंटर फाार लर्निंग लिमिटेड की प्रशिक्षक उपासना गौतम की उपस्थिति में स्टाफ व छात्राओं को अग्नि सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई। मााक ड्रिल कराई गई। फायर एक्सटिंग्यूशर का संचालन व रख-रखाव के विषय में बताया गया। यातायात पुलिस ने चिंरजीलाल इंटर कालेज की 40 छात्राओं को यातायात नियमों, संकेतों की जानकारी दी। उन्हें यातायात नियम के पेंफ्लेंट भी वितरित किए गए।

ये हैं हेल्‍पलाइन नंबर

बालिकाअों को बताया कि हेल्प डेस्क पर कोई भी महिला, बालिका अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। यहां महिला पुलिसकर्मी ही तैनात रहती हैं, ताकि वह सहज तरीके से अपनी समस्या बता सकें। इसके अलावा महिलाओं को 1090 वूमेन पावर हेल्पलाइन, 181 महिला हेल्प लाइन, 108 एंबुलेंस सेवा, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्डलाइन, 102 स्वास्थ्य सेवा आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। महिलाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.