Move to Jagran APP

Hathras News: पीले धागे में... 'साकार विश्व हरि' का भक्त बनने के लिए करना पड़ता है ये काम, सेवादार रखते हैं पूरी नजर

हाथरस कांड के बाद सूरजपाल उर्फ साकार विश्व हरि सुर्खियों में आ गया है। बाबा पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। पता चला है कि बाबा का भक्त बनने के लिए साकार विश्व हरि और उसकी पत्नी के फोटो का लाकेट पहनना जरूरी होता है। इतना ही नहीं घरों में साकार विश्व हरि की अकेले या उनकी पत्नी के साथ की फोटो भी लगाते हैं।

By krishna chand Edited By: Aysha Sheikh Tue, 09 Jul 2024 08:53 PM (IST)
साकार विश्व हरि और उसकी पत्नी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। हाथरस कांड के बाद सुर्खियों में आए सूरजपाल (साकार विश्व हरि) को लेकर उनसे जुड़ी चर्चाएं थम नहीं रही हैं। उनके भक्त बनने के लिए अन्य गुरुओं के द्वारा दी जाने वाली गुरुदीक्षा से कुछ अलग सुनाई देती है। उनके भक्त बनने के लिए साकार विश्व हरि और उनकी पत्नी के फोटो का लाकेट पहनना जरूरी है।

गुरुदीक्षा के साथ कंठी माला श्रद्धालओं की मिलते देखा -सुना है, लेकिन सूरजपाल ( साकार विश्व हरि) लाकेट देते हैं। पीले धागे में लटके इस लाकेट के दोनों ओर एक-एक फोटो होता है। एक तरफ साकार विश्व हरि की तस्वीर और दूसरी ओर उनकी पत्नी की तस्वीर होती है। विशेष अवसरों पर यही लाकेट अनुयायी पहनते हैं। शुभ कार्य करने से पहले या मुसीबत में साकार विश्व हरि के लाकेट को चूमते हैं और माथे से लगाते हैं।

सेवादार उनके संपर्क में रहकर करवाते हैं पूजा

गुरुदीक्षा के बाद से ही साकार हरि की तस्वीर घर में लगाकर पूजन शुरू करना होता है। इसके लिए साकार हरि का निर्देश होता है और सेवादार उनके संपर्क में रहकर ऐसा करने के लिए प्रेरित भी करते हैं। इतना ही नहीं घरों में साकार विश्व हरि की अकेले या उनकी पत्नी के साथ की फोटो भी लगाते हैं। उनके चित्र पर माला पहनाकर उन्हें नमन भी करते हैं।

ये भी पढ़ें - 

Hathras Stampede: जिन पुलिसकर्मियों के कंधाें पर थी भीड़ की सुरक्षा की जिम्मेदारी, वो बाबा के सत्संग में लीन दिखे

Explainer: हाथरस हादसे में दो जुलाई से अब तक, सात दिन में सिर्फ जांच ही जांच... जिम्मेदार अफसरों पर नहीं आंच; कहां है 'बाबा'?