Move to Jagran APP

अलीगढ़ में विशेषज्ञ की सलाह, कोरोना व मौसमी संक्रमण में होम्योपैथी दवा भी कारगर

वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डा. डीके वर्मा ने दिया परामर्श।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:03 PM (IST)
अलीगढ़ में विशेषज्ञ की सलाह, कोरोना व मौसमी संक्रमण में होम्योपैथी दवा भी कारगर
अलीगढ़ में विशेषज्ञ की सलाह, कोरोना व मौसमी संक्रमण में होम्योपैथी दवा भी कारगर

जासं, अलीगढ़ : इस समय कोरोना व मौसमी संक्रमण एक साथ बढ़ रहा है। सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि इनके कामन लक्षण हैं। कुछ लोग कोरोना की अनदेखी कर स्वयं ही अपने और बच्चों के डाक्टर बनकर उपचार कर रहे हैं। ऐसे कई परिवार बाद में कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। कोरोना को लेकर घबराना बिल्कुल नहीं है। यह फ्लू जैसा ही है। लक्षण दिखने पर तुरंत डाक्टर के पास जाकर दवा व सलाह लेनी है। होम्योपैथी दवा भी कोरोना और मौसमी संक्रमण मेंकारगर है। यह सलाह बुधवार को दैनिक जागरण के अलीगढ़ कार्यालय में आयोजित 'हेलो डाक्टर' में आए शहर के वरिष्ठ होम्योपैथिक विशेषज्ञ डा. डीके वर्मा ने दी। डा. साहब ने पाठकों को बीमारियों से बचाव के साथ उपचार की जानकारी देकर संतुष्ट किया.. मुझे तेज जुकाम और छींक आ रही हैं। मंगलवार रात सीने में दर्द हुआ।

loksabha election banner

सुधा शर्मा, एडीए कालोनी

- चिता मत करिए। आपको मौसमी फ्लू है। दिन में दो-तीन बार भाप लें। गरम पानी का सेवन व ठंड से बचाव करें। बेलाडोना-200 की दो-दो बूंद दिन में तीन बार लें। आराम मिलेगा।

दूसरी लहर में कोरोना हो गया था। सर्दी बढ़ते ही सांस फूलने लगी है।

केपी सिंह, स्वर्ण जयंती नगर

- दूसरी लहर में काफी रोगियों के लंग्स पर असर पड़ा था। सांस नली में सिकुड़न आ गई थी। सर्दी में सूजन भी हो सकती है। ठंड से बचाव करें। गर्म चीजों का सेवन करें। एसपीडोस्पर्मा क्यू मदर टिचर की 10-10 बूंद गुनगुने पानी में कुछ दिन तीन से चार बार व आर्सेनिक 30 की दो-दो बूंद दिन में चार बार लें।

आठ माह की बेटी की पसली चल रही है।

शिवानी, प्रतिभा कालोनी

- चिता न करें। बेटी को ठंड व संक्रमण से निमोनिया हुआ है। उसे सर्दी से बचाएं। डालडा घी में नमक मिलाकर उसकी छाती पर लगाएं, ऊपर से रूई भी रख दें। इससे गरमाहट मिलेगी। एंटिमटार्ट 30 की दो बूंद सुबह व आर्सेनिक 30 की दो बूंद शाम को दें।

मेरी आयु 55 साल है। सर्दी शुरू होते ही मेरे जोड़ों में दर्द शुरू हो गया है। जेल लगाने से फायदा नहीं मिला।

सोमवीर सिंह, अतरौली

- सर्दी में उकड़ू बैठने से परहेज करें। घुटनों को ढकने वाले जुराब या पट्टी पहनें। रसटोक्स 200 की दो-दो बूंद सुबह-शाम लें। आयु 62 साल है। जुकाम के साथ सांस लेने में परेशानी है। कोरोना तो नहीं है।

डिगंबर सिंह, अकराबाद

- घबराएं नहीं। इस समय मौसमी फ्लू भी चल रहा है। आर्सेनिक 6 की दो-दो बूंद दिन में चार बार लें। स्वास्थ्य लाभ हो जाएगा। परेशानी ज्यादा हो तो डाक्टर से संपर्क करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भी कोई उपाय है।

डा. वीके अस्थाना, विष्णुपुरी

- सबसे पहले तो कोविड प्रोटोकाल का पालन करना है। दवा के रूप में आर्सेनिक एल्ब-30 की दो बूंद प्रति सप्ताह सुबह खाली पेट लें। पांच साल से छोटा बच्चा हो तो एक बूंद सप्ताह में एक बार देनी चाहिए। यह दवा रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करेगी। मेरे 10 साल के बेटे को कोल्ड डायरिया हो गया है।

शीतल वाष्र्णेय, सासनी गेट

-10-12 साल तक के बच्चों को एलोज 30 की एक बूंद दिन में चार बार दें। बच्चा ज्यादा छोटा हो तो विशेषज्ञ की सलाह से गोली में डालकर ले सकते हैं। रोगग्रस्त बच्चे को पानी व तरल पदार्थ पर्याप्त दें। इन्होंने भी लिया परामर्श

विष्णुपुरी से बसंत कुमार सक्सेना, रामघाट रोड से आशुतोष मिश्रा, देहलीगेट से राहुल, जयगंज से श्वेता माहेश्वरी, ज्ञान सरोवर से प्रद्युमन शर्मा, रामबाग कालोनी से अखिलेश गुप्ता, टप्पल से भुवनेश अग्रवाल, आइटीआइ रोड से लक्ष्मी सिंह, क्वार्सी से टीकम सिंह, नौरंगाबाद से आशीष कुमार, सासनी गेट से विष्णु शर्मा आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.