Move to Jagran APP

Admission in IGNOU: बीएससी नर्सिंग, बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए करें आनलाइन आवेदन, ये है अंतिम तिथि

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2023 सत्र के लिए बीएससी नर्सिंग बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं जिसकी फार्म भरने की अंतिम तिथि निर्धारित कर दी गई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2022 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 04:15 PM (IST)
Admission in IGNOU: बीएससी नर्सिंग, बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए करें आनलाइन आवेदन, ये है अंतिम तिथि
इग्नू ने 2023 सत्र के लिए बीएससी नर्सिंग, बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी है।

अलीगढ़, संदीप सक्‍सेना। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2023 सत्र के लिए बीएससी नर्सिंग, बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं, जिसकी फार्म भरने की अंतिम तिथि निर्धारित कर दी गई है। इसके लिए छात्र-छात्राएं क्षेत्रीय केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

loksabha election banner

IGNOU में प्रवेश के लिए आनलाइन भरें आवेदन

प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक डा. मो. सफदरे आज़म ने बताया कि विद्यार्थी घर बैठे IGNOU में आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपनी सुविधानुसार डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपनी फीस जमा कर सकते हैं।

जिन छात्रों को आनलाइन फार्म भरने में असुविधा हो रही है, तो वे IGNOU के क्षेत्रीय केंद्र, श्री टीकाराम कन्या महाविद्यालय परिसर, रामघाट रोड पर संपर्क कर सकते हैं। निदेशक डा. मो. सफदरे आज़म ने बताया कि बीएससी नर्सिंग, बीएड व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि 20 दिसंबर निर्धारित कर दी है।

प्रो. अब्दुल अलीम बने AMU के DSW

अलीगढ़ ।  एएमयू के हिंदी विभाग के प्रो. अब्दुल अलीम को डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) नियुक्त किया गया है। प्रो. अलीम विश्वविद्यालय में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। वह हिंदी विभाग के अध्यक्ष रहने के अलावा अकादमिक परिषद (2016-2018), स्कूल निदेशालय की कार्यकारी समिति (2017-2019) और विश्वविद्यालय कोर्ट (2018-2019) के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने दूरस्थ शिक्षा केंद्र के काउंसलर (1996-2010), प्रो-प्राक्टर और डिप्टी प्राक्टर के रूप में भी काम किया है।

AMU Prof Mujahid Beg के इस्‍तीफा देने के बाद खाली था पद

प्रो अलीम ने सहकर्मी समीक्षित पत्रिकाओं में कई पेपर प्रकाशित किए हैं और कई पत्रिकाओं और साहित्यिक प्रकाशनों के संपादकीय बोर्ड के सदस्य रहे हैं। उनकी पुस्तक, ‘नज़ीर अकबराबादी और उनकी विचारधारा’ को हिंदी विभाग, एएमयू में एमए (अंतिम वर्ष) पाठ्यक्रम के शिक्षण के लिए तथा हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर, एमपी और वनस्थली विश्वविद्यालय, राजस्थान में शिक्षण के लिए प्रस्तावित किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि अमुटा चुनाव विवाद के चलते डीएसडब्ल्यू प्रो. मुजाहिद बेग ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से यह पद खाली चल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.