Move to Jagran APP

एडीजी जकी अहमद बोले, सर सैयद के मिशन-विजन संग पिछड़ेपन को दूर करें Aligarh News

एडीजी पुलिस जकी अहमद ने कहाकि हम सभी अलीगढ़ आंदोलन के सिपाही हैं। अलीगढ़ के होने की भावना व इस संस्था से रिश्ता कमजोर नहीं पडऩा चाहिए।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:41 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:41 AM (IST)
एडीजी जकी अहमद बोले, सर सैयद के मिशन-विजन संग  पिछड़ेपन को दूर करें Aligarh News
एडीजी जकी अहमद बोले, सर सैयद के मिशन-विजन संग पिछड़ेपन को दूर करें Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन) : एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज के सभागार में सर सैयद डे के उपलक्ष्य में पूर्व छात्रों का सम्मेलन हुआ। कार्यक्रम में देश-विदेश से आए एएमयू के पूर्व छात्र-छात्राओं ने शिरकत कर अनुभव साझा किए। मुख्य अतिथि एडिशनल डायरेक्टर जनरल (एडीजी पुलिस) जकी अहमद ने कहाकि, हम सभी अलीगढ़ आंदोलन के सिपाही हैं। अलीगढ़ के होने की भावना व इस संस्था से रिश्ता कमजोर नहीं पडऩा चाहिए।

loksabha election banner

आरभिंक उर्दू में ली

 एएमयू में अपने बिताए दिनों का जिक्र कर बताया कि उन्होंने आरंभिक शिक्षा उर्दू में ली। फिर ङ्क्षहदी माध्यम के छात्र रहे व अंत में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की। कहाकि, संस्थापक सर सैयद के मिशन व विजन को सामने रखकर कम्युनिटी का पिछड़ापन दूर करने का काम करें। सरकार में अपनी हिस्सेदारी को निभाएं।

अमेरिका में पूर्व छात्रों की एसोसिएशन

मानद अतिथि अमेरिका से आए पूर्व छात्र अब्दुल्लाह ने कहाकि, उन्होंने 1975 में अलीगढ़ आंदोलन से जुड़े पूर्व छात्रों को इकट्ठा करना शुरू किया। इस समय अमेरिका में 25 पूर्व छात्रों की एसोसिएशन सक्रिय है। दूसरी मानद अतिथि कालीकट यूनिवर्सिटी की पूर्व कुलपति प्रो. अनवर जहां जुबैरी ने कहाकि, शिक्षा के साथ उसकी गुणवत्ता पर भी जोर होना चाहिए। मौजूदा दौर में महिला शिक्षा को मजबूती देने की जरूरत है।

पूर्व छात्र है एंबेसडर

कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहाकि, एएमयू के पूर्व छात्र संस्थान के ब्रांड एंबेसडर हैं। इनकी भूमिका भविष्य में भी महत्वपूर्ण रहेगी। कहाकि पूर्व कुलपति प्रो. पीके अब्दुल अजीज ने एल्युमिनाई मीट को संस्थागत रूप प्रदान किया। बाद में जमीरुद्दीन शाह ने इसको आगे बढ़ाया। इसी तरह वे भी इसको स्थायित्व देने के लिए कटिबद्ध हैं। इससे पूर्व एल्युमिनाई अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन प्रो. एमएम सूफियान बेग ने अतिथियों का स्वागत किया। कहा कि, पूर्व छात्र इस संस्था की अमूल्य धरोहर हैं। 'अलीग कनेक्ट मोबाइल एपÓ के बारे में बताया। इस पर आधारित एक लघु वृत चित्र का भी प्रदर्शन किया गया। इस दौरान प्रो. हकीम सैयद जिल्लुर रहमान, पूर्व छात्र सैयद अली रिजवी, सलमान वारिस, असलम खान, मोहम्मद ताहिर, तौकीर जिया, शकील किदवई, फैसल एस, डॉ. फायजा अब्बासी आदि मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय शताब्दी समारोह में बुलाएंगे राष्ट्रपति को

कुलपति ने कहाकि, 2020 में मनाए जाने वाले शताब्दी समारोह में एएमयू के इतिहास, अलीगढ़ तहरीक तथा वर्तमान और भविष्य पर आधारित फिल्म तैयार की जाएगी। शताब्दी अतिथि गृह का निर्माण होगा। पूर्व छात्रों का अंतरराष्ट्रीय शताब्दी सम्मेलन दिसंबर में कराया जाएगा। इसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी आमंत्रित किया जाएगा।

लड़कियों को मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा

कुलपति ने कहाकि, शताब्दी समारोह के मौके पर लड़कियों की व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए विशेष संस्थान की स्थापना का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। सर सैयद चेयर के सिलसिले में यूजीसी को भी प्रस्ताव भेजा गया है। एएमयू में कंवेशन सेंटर के निर्माण का भी इरादा है। बाब-ए-सैयद की तरह शताब्दी द्वार बनाने की योजना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.