Move to Jagran APP

अलीगढ़ में खोले जाएंगे 143 नए पेट्रोल पंप, खाद-बीज भी होगी बिक्री

पेट्रोल पंप के लिए अब आपको लंबी दूर तय नहीं करने पड़ेगी। कुछ किमी के दायरे में ही आपको पंप नजर आएंगे।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 09:01 AM (IST)
अलीगढ़ में खोले जाएंगे 143 नए पेट्रोल पंप, खाद-बीज भी होगी बिक्री
अलीगढ़ में खोले जाएंगे 143 नए पेट्रोल पंप, खाद-बीज भी होगी बिक्री

अलीगढ़ (जेएनएन)।  पेट्रोल पंप के लिए अब आपको लंबी दूर तय नहीं करने पड़ेगी। कुछ किमी के दायरे में ही आपको पंप नजर आएंगे। जिले में इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आइओसी), ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन (एचपीसीएल) व भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) एक्सप्रेस वे, हाइवे व लिंक रोड पर नए 143 पंप स्थापित करने जा रही है।  जिले में 135  पंप पहले से ही हैं।

loksabha election banner

अॉन लाइन किए जा सकेंगे आवेदन

नए पंप के लिए 24 दिसबंर तक ऑन लाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसका जिम्मा क्षेत्रीय सेल्स ऑफीसर को मिला है। आयल कंपनियों के नोडल अधिकारी व आइओसी के क्षेत्रीय अधिकारी विनायक गुप्ता ने बताया कि सरकार ने पेट्रोल पंप लगाने के लिए आरक्षण व्यवस्था भी लागू की है।  आवेदन प्रक्रिया बदली गई है। नए पंप लगाने के लिए ऑन लाइन आवेदन ही मान्य होंगे। अलीगढ़ शहर के आसपास 50 पंप स्थापित की जाएंगी। जबकि 93 पंप देहात क्षेत्र में। गुप्ता के अनुसार  75 पंप ओपन कैटेगिरी के हैं, जबकि  ओबीसी के लिए 19 और एससी के लिए 30 पंप आरक्षित किए गए हैं। बाकी पंप अन्य वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। अलीगढ़ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय मंगल गुप्ता ने खुशी जताते हुए कि जिले में अभी 135 पंप हैं। नए पंप जिले के विकास में ही भूमिका निभाएंगे।

बिना जमीन वाले भी कर सकते हैं आवेदन

क्षेत्रीय अधिकारी विनायक गुप्ता ने नई प्रक्रिया के बारे में बताया कि इस बार जमीन न होने पर भी पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ऐसे आवेदकों से पहले जमीन उपलब्ध कराने वाले आवेदकों को पहले मौका मिलेगा। पारदर्शिता लिए ओपन ड्रा होगा। आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 साल व अधिकतम 60 साल होगी। 60 साल वाले आवेदक को हाई स्कूल पास होना अनिवार्य होगा। एससी, ओबीसी व एसटी के आवेदकों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों से शुल्क व लाइसेंस फीस भी सामान्य से कम ली जाएगी।

पट्रोल पंपों पर खाद, बीज भी

एचपीसीएल के क्षेत्रीय सेल्स ऑफीसर अमित सिंह ने बताया कि नए पंपों पर खाद, बीज व कृषि उपयोगी अन्य चीजें एक ही छत के नीचे मिलेंगी। स्थापित होने से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.