Move to Jagran APP

बिजनेस के फंडे हैं नए-नए, अखिल पोद्दार ने दिए फैमिली बिजनेस की ग्रोथ के टिप्‍स

अखिल पोद्दार ने दिए एक वेबीनार के माध्यम से आगरा के एक निजी मैनेजमेंट कॉलेज में स्टूडेंट्स को बड़े बिजनेस का संचालन करने के बारे में बता रहे थे। बिजनेस कैसा भी हो लेकिन उसमें नए युग की तकनीक और प्रबंधन के तरीकों का समावेश करना जरूरी होता है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 09:47 AM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 09:47 AM (IST)
आगरा के युवाओं को पोद्दार ग्रुप के डायरेक्‍टर अखिल पोद्दार ने बिजनेस टिप्‍स दिए।

आगरा, जागरण टीम। जमाना बदल रहा है। ऑनलाइन माकेर्टिंग और डिजिटल क्रांति के दौर में अपने परंपरागत फैमिली बिजनेस को ग्रो करना इतना भी आसान नहीं बचा है। जरूरत है कि नई तकनीक के साथ कदमताल मिलाया जाए, लेकिन इसके लिए जानकारी होना भी जरूरी है। अपने फैमिली बिजनेस को जबरदस्‍त ग्रोथ देने वाले पोद्दार ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के नए उत्‍तराधिकारी अखिल पोद्दार ने युवाओं को बिजनेस ग्रो करने के टिप्‍स युवाओं को दिए। अखिल एक वेबीनार के माध्यम से आगरा के एक निजी मैनेजमेंट कॉलेज में स्टूडेंट्स को बड़े बिजनेस का संचालन करने के बारे में बता रहे थे। उन्‍होंने कहा कि एक बिजनेस चलाने के लिए जरूरी सूझबूझ मुझे विरासत में मिली। छोटी उम्र में ही मेरे पिताजी ने मुझे एक्टिव बिजनेस की बारीकियों को समझाना शुरू कर दिया था यही कारण है कि आज मैं देश की जानी मानी पोद्दार ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के संचालन में पूरी तरह से सक्रिय हूं।

loksabha election banner

अखिल ने बताया कि आज मेरे पेरेंट्स भी यह बात कहते हैं कि पोद्दार ग्रुप की बढ़ती सफलता को देख यह अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता कि एक यूथ के हाथ में इसकी बागडोर है। जब मैंने पोद्दार ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्री ज्वाइन की तब मैं सिर्फ 19 वर्ष का था किन्तु मैंने बिज़नेस की बारीकियों को बहुत ही संजीदगी से समझा एवं खुद को इस जिम्मेदारी को उठाने के काबिल बनाया।

पुरानी फैमिली बिजनेस में नए युग के प्रबंधन का समावेश जरूरी

अखिल ने बताया कि फैमिली बिजनेस कैसा भी हो, लेकिन उसमें नए युग की तकनीक और प्रबंधन के तरीकों का समावेश करना जरूरी होता है, वरना आपका बिजनेस समय की गति से पिछड़ जाता है। पोद्दार ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्री अब तक सिर्फ राजस्थान के लिए ही पोल्स का निर्माण एवं वितरण करती थी लेकिन जब मैंने कमान संभाली। उसके बाद अब देश के अन्य राज्यों में भी इसकी सप्लाई की जाने लगी है ।

बिजी शेड्यूल में अपने लिए समय निकालें

अपने फैमिली बिजनेस को रन करने में आप कितने भी बिजी हों, लेकिन आपको अपने लिए भी समय निकालना चाहिए। ऐसा करने पर आप अपने बिजनेस में नए प्रयोगों को सफल कर पाएंगे। अपने कुछ फ्री समय में मुझे विश्व के एक्सोटिक पर्यटक स्थलों में समय व्यतीत करना पसंद है। मेरा मानना है कि आप जितने ज्यादा देशो एवं जगहों का भ्रमण करते हैं, आपकी जागरूकता उतनी ही ज्यादा बढ़ती है। न सिर्फ आप विभिन्न सभ्यताओं के बारे में जानते हैं बल्कि आप उनसे बहुत कुछ सीखते भी हैं एवं ये सब बातें आपके व्यवसाय एवं ज़िन्दगी में आपको आगे बढाने में बहुत सहायक होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.