Move to Jagran APP

2022 के 12 महीनों की शुरूआत करेंगे ये 12 त्योहार, पढ़ें जनवरी माह के प्रमुख दिन

Festivals of January 2022 अभी पौष माह चल रहा है। 17 जनवरी को पूर्णिमा तिथि के बाद माघ का महीना शुरू हो जाएगा। जनवरी माह में सबसे बड़ा त्योहार मकर संक्राति है। इसके साथ ही इस दिन पोंगल और बिहू का भी त्योहार मनाया जाता है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 01:24 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 01:24 PM (IST)
2022 के 12 महीनों की शुरूआत करेंगे ये 12 त्योहार, पढ़ें जनवरी माह के प्रमुख दिन
जनवरी माह में सबसे बड़ा त्योहार मकर संक्राति है।

आगरा, जागरण संवाददाता। सूरज की पहली किरण के साथ अंग्रेजी कैलेंडर के पहले माह यानि जनवरी का आरंभ आज से हो चुका है। 2022 के 12 माह का चक्र शुरू हो चुका है। इस चक्र का आरंभ हिंदू पंचांग के अनुसार 12 त्योहारों से होगा। ज्योतिषाचार्य डॉ शाेनू मेहरोत्रा के अनुसार इस समय पौष माह चल रहा है। 17 जनवरी को पूर्णिमा तिथि के बाद माघ का महीना शुरू हो जाएगा। जनवरी माह में सबसे बड़ा त्योहार मकर संक्राति का पड़ रहा है। इसके साथ ही इस दिन पोंगल और बिहू का भी त्योहार मनाया जाता है। इसके एक दिन पहले लोहड़ी मनाई जाती है।

loksabha election banner

जनवरी माह के व्रत और त्योहार

पौष अमावस्या

पौष अमावस्या इस बार 02 जनवरी, दिन रविवार को पड़ रही है। इस दिन भगवान विष्णु और चंद्रमा का पूजन करने का विधान है।

विनायक चतुर्थी

पौष माह की विनायक चतुर्थी 06 जनवरी, दिन गुरूवार को मानाई जाएगी। इस दिन भगवान गणेश का व्रत और पूजन करने का विधान है। इस दिन वरद चतुर्थी भी मनाई जाएगी।

गुरु गोबिंदसिंह जयंती

सिखों के दसवें गुरू गुरूगोबिंद सिंह की जंयती 09 जनवरी, दिन रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन गुरूद्वारों में गुरूबानियों, सबद, कीर्तन किए जाते हैं। लंगरों का भी आयोजन होता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस

12 जनवरी के दिन स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

लोहड़ी

लोहड़ी का पर्व पंजाब में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। ये मकर संक्राति के एक दिन पहले 13 जनवरी, गुरूवार को मनाया जाता है।

पौष पुत्रदा एकादशी, वैकुंठ एकादशी

पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 13 जनवरी को पड़ रही है। इस माह की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी या बैकुंठ एकादशी के नाम से जाना जाता है।

मकर संक्रांति

सूर्य के इस दिन दक्षिणायन से उत्तरायण होने के साथ मकर राशि में प्रवेश करने के पर्व को मकर संक्राति या उत्तरायणी के नाम से मनाया जाता है। इस दिन दक्षिण भारत में पोंगल और असम में बिहू का भी उत्सव मनाया जाएगा। ये इस साल 14 जनवरी को मानाया जाएगा।

प्रदोष व्रत

पौष माह का दूसरा प्रदोष व्रत 15 जनवरी, दिन शनिवार को पड़ रहा है। ये शनि प्रदोष का संयोग है, इस दिन भगवान शिव का पूजन किया जाता है।

पौष पूर्णिमा

पौष पूर्णिमा 17 जनवरी को पड़ रही है। इस दिन से माघ के स्नान का प्रारंभ होगा।

संकष्टी गणेश चतुर्थी, सकट चौथ

माघ माह की संकष्टी चतुर्थी का व्रत 21 जनवरी, दिन शुक्रवार को रखा जाएगा। इस दिन पुत्र की दीर्धआयु के लिए सकट चौथ की भी पूजा होगी।

षटतिला एकादशी

माघ माह की एकादशी, जिस षटतिला एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस माह में 28 जनवरी, दिन शुक्रवार को पड़ रही है।

मास शिवरात्रि, प्रदोष व्रत

माघ माह की मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत एक साथ पड़ रहे हैं। इस माह में इनका व्रत और पूजन 30 जनवरी, दिन रविवार को किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.